प्रदूषण से बचने के लिए घर में बनाए गार्डन, शुरुआत करने से पहले रखे इन बातों का ध्यान

नई दिल्ली: घर में गार्डन होने के अपने ही फायदे हैं। एक गार्डन शुरू करना सबसे अधिक फायदेमंद हैं क्योंकि ये घर की हवा को ताजा करता है और घर के माहौल को भी बदल देता है। खास बात ये है कि ये उन चीजों में से एक है जो आप खुद कर सकते हैं। आप अपने घर के गार्डन को अपनी पसंद का बना सकते हैं और इसके लिए घर में खूशबू वाले फूल लगाएं या सब्जियां भी उगा सकते हैं।

हालांकि जो लोग गार्डन और पेड़-पौधे लगाने के बारे में कम जानकारी रखते हैं उन्हें इसकी शुरुआत करने के लिए थोड़ी सी रीसर्च करनी पड़ेगी। सबसे अहम सवाल होता है कि कहां से शुरू करें। ऐसे में नीचे दिए गए टिप्स की मदद से आप अपने गार्डन की शुरुआत कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:-Corona XE Varient Symptoms: भारत में भी आया Covid का नया वायरल, जाने इसके लक्षण और बचाव का तरीका

करें प्लानिंग

पहले ये प्लानिंग कर लें कि आपको कैसा और किस चीज का गार्डन चाहिए। आपको केवल वॉल्क करने और शाम की चाय के लिए गार्डन चाहिए तो फुल वाले पौधे लगाएं और आपको अगर ऑर्गेनिक फार्मिंग करनी है तो सब्जी उगाएं।

बेस्ट स्पॉट चुनें

आपके घर में अगर अलग कोई गार्डन बनाने की जगह है तो इससे बेहतर तो कुछ हो ही नहीं सकता। लेकिन अगर नहीं है तो अपने घर में देखें कि कौन सी जगह गार्डन बनाने के लिए बेस्ट है। इसके लिए बालकनी या छत पर आप शुरुआत कर सकते हैं।

सफाई करें

जहां भी गार्डन बनाना है पहले उस जगह की सफाई करें। घर में कोई खाली मैदान है तो उसे साफ करें नहीं तो अपनी छत और बालकनी को साफ करें।

मिट्टी का परीक्षण

चेक करें कि आपके पास मिट्टी कैसी है। मिट्टी उपजाऊ है या नहीं इसका खास ध्यान रखें। इसमें जो भी कमियां हो उसका सुधार करें। मिट्टी के लिए खाद लाएं और मिट्टी कम हो तो और भराव करें।

पौधे चुनें

सबसे अहम है पौधे चुनना। कोई भी पौधा न ज्यादा छोटा हो न बड़ा। पौधे ऐसे हों जो जगह और मौसम के हिसाब से लगा सकें। ध्यान रहे कि किस पौधे को ज्यादा धूप चाहिए और किसे नहीं।

सही समय पर पानी

पौधों को सही समय पर पानी देते रहें। ये भी देखें कि किस पौधे में ज्यादा पानी की जरूरत है और किसे केवल छिड़काव की।

गुड़ाई करें

कोशिश करें कि पौधों के आस-पास किसी तरह की घास न उगे। साथ ही मिट्टी की गुड़ाई करते रहें जिससे उसके पोशक तत्व बने रहें। जरूरत पड़ने पर खाद भी डालें।

Source: LiveHindustan

 

 

Leave a Comment