Thyroid: थायराइड से अब मिलेगी राहत, तुलसी और एलोवेरा का सेवन करे रोज़

Thyroid: आजकल जितनी दिक्कत डायबिटीज और शुगर की हो रही है। वैसी ही दिक्कत थायराइड (Thyroid) की भी हो रही हैं। थायराइड (Thyroid) एक ऐसी समस्या है, जिसमें लोग मोटापे से परेशान हो जाता है। आजकल थायराइड की समस्या आम हो गई है। यह दिक्कत शरीर में आयोडीन की कमी से हो जाती है। आम तोर पर यह परेशानी महिलाओं में ज्यादा देखने को मिलती है। साथ ही बच्चो को कम होती हैं। ऐसी परिस्थिति में महिलाओं का वजन बढ़ने लगता है और शरीर कमजोर हो जाता है।

थायराइड (Thyroid) में शरीर के अंदर मोटापा घेर कर बढ़ जाता है,  जिससे कई बीमारियों हो सकती है। तो ऐसे दिक्कत को कंट्रोल करने के लिए तुलसी का पत्ता काफी फायदेमंद साबित होता है। इसके अलावा तुलसी और एलोवेरा का इस्तेमाल करने से भी ये बीमारी से राहत मिल सकती हैं।

यह भी पढ़े- Diabetes: आम की पत्तियों से डायबिटीज के मरीजों को मिलेगी राहत, इंस्टेंट कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

तुलसी के पत्तों के फायदा 

यदि तुलसी के पत्ते का सेवन किया जाए तो कई परेशानियों के साथ-साथ थायराइड के कई लक्षणों से राहत मिल सकती है। साथ ही, तुलसी के पत्ते में एंटी बैक्टीरियल, एंटी वायरल और एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी फंगल गुण होते हैं, जो थायराइड (Thyroid) की समस्या को दूर करने में काफी अच्छा साबित होता हैं।

यह भी पढ़े- Fruit Face Masks: गर्मी के मौसम में त्वचा को ठंडक पहुंचाएंगे ये 3 तरह के फ्रूट मास्क!

तुलसी और एलोवेरा का जूस

थायराइड से राहत पाने के लिए तुलसी के पत्ते का रस निकाल लें और उसे एक चम्मच एलोवेरा जूस के साथ मिलाए, उसके बाद इसका सेवन करें। ऐसा करने से थायराइड कंट्रोल हो सकता है। साथ ही, इसके अलावा आप तुलसी के चाय का सेवन भी कर सकते हैं। बिना दूध वाली चाय में तुलसी के पत्ते को डाल लें और पिएं। इससे भी थायराइड (Thyroid) कंट्रोल हो सकता है।

Leave a Comment