Dangerous Foods: नसों के अंदर गंदगी भर दिया करते हैं यह फ़ूड, ब्लॉक होने से फट सकती हैं आप की नसें

Dangerous Foods: शरीर के सभी अंगों तक पोषण और खून पहुंचाने का काम हमारी नसें करती हैं। लेकिन, कुछ फूड्स खाने से नसों में गंदगी यानी कोलेस्ट्रॉल जम जाता है। ये फूड्स नसों को ब्लॉक करके दिल और दिमाग के लिए खतरा बन जाते हैं। आइए जानते हैं कि कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने के लिए किन फूड्स का सेवन नहीं करना चाहिए।

कोलेस्ट्रॉल बढ़ा देता है यह खाना

जब नसों में खून बाधित हो जाता है या फिर ब्लड फ्लो कम हो जाता है, तो आपको दिल व दिमाग की बीमारियों के साथ शरीर के अलग-अलग भाग में दर्द या सुन्नपन की समस्या भी हो सकती है। आइए कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाले इन फूड्स के बारे में जानते हैं। जैसे-

फ्राइड फूड्स

अगर आप तला हुआ खाना बहुत खाते हैं, तो सावधान हो जाइए। क्योंकि, फ्राइड फूड्स खाने से शरीर में सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ सकती है। आप फ्राइड फूड्स की जगह बेक्ड फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-Hair Removal: टूथपेस्ट से हटाएं अनचाहे बाल, Waxing की अब नहीं है रहेगी जरूरत

फुल-फैट वाले डेयरी उत्पाद

दूध, मक्खन आदि में फुल फैट होता है, जिसके कारण सैचुरेटेड फैट की मात्रा अधिक होती है। डेयरी उत्पादों से सिर्फ फायदा पाने के लिए इनका कम मात्रा में सेवन किया जा सकता है या फिर आपको लो-फैट वाले डेयरी प्रॉडक्ट लेने चाहिए।

फास्ट फूड्स

फास्ट फूड्स खाने से दिल के रोग, डायबिटीज और मोटापे जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसा कई शोध में पाया गया है कि जो लोग फास्ट फूड का सेवन करते हैं, उनमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत होती है। जिसके कारण दिल के रोगों का खतरा हो सकता है।

Source: Zee News

Leave a Comment