जुकाम और सर्दी से लड़ने में मदद करेंगे ये काढ़े, पढ़ें खास रेसिपी

मौसम में बदलाव और कई बार इंफेक्शन के कारण सर्दी और जुकाम जैसी परेशानी हो जाती है। कई बार मौसमी बुखार भी लंबे समय तक जुकाम और लो इम्यूनिटी छोड़ जाते हैं। लो इम्यूनिटी के कारण वीकनेस के साथ दोबारा बीमार पड़ने के चांस ज्यादा होते हैं। तो ऐसे समय में हम क्या करें जब एक वैश्विक महामारी पहले से ही हमारे सिर पर मंडरा रही है और आप बीमार पड़ने का जोखिम नहीं उठा सकते। इसका आसान उपाय है कि अपने खाने-पीने में बदलाव करें और अपने खाने में सूप शामिल करने के साथ बीमारियों से लड़ने के लिए काढ़ा भी शामिल करें। आपको बीमार होने से बचाने के लिए, हम यहां आपको कढ़ा के 3 अलग-अलग रेमिसी बता रहे हैं। ये आयुर्वेदिक नुस्खे आपको बीमारियों से लड़ने में मदद करेगा, नसों को शांत करने में मदद करता है, आपके दिमाग को शांत करता है, आपको तनाव मुक्त करना है।

1. आम फ्लू, सर्दी और खांसी के लिए काढ़ा
इलायची, दालचीनी, अदरक और काली मिर्च को एक साथ पीसकर दो कप उबलते पानी में डाल दें। लगभग 4-5 तुलसी के पत्ते डालें और इसे 5 मिनट तक पकने दें। अगर आपको मीठा स्वाद चाहिए तो आप इस मिश्रण में शहद मिला सकते हैं। यह आपके नाक और छाती को साफ करने में मदद करेगा।

2. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़ा
उबलते पानी में 1 बड़ा चम्मच हल्दी पाउडर और 5-6 काली मिर्च डालें। इसे 5 मिनट तक पकने दें और इस काढ़े में नारियल का तेल, शहद और 5-6 नींबू की बूंदें मिलाएं। यह आपकी इम्यूनिटी को बढ़ावा देने और आपकी त्वचा को बेहतर बनाने में मदद करेगा।

3. बेहतर पाचन के लिए काढ़ा
सौंफ, जीरा और अजवाइन को एक साथ पीसकर दो कप के उबलते पानी में डाल दें। इस काढ़े में 7-8 पुदीने की पत्तियां डालें और 5 मिनट के लिए पकने दें। यह अपच और एसिडिटी जैसी पाचन समस्याओं में मदद करेगा।

Leave a Comment