Belly Fat: रसोईघर की 5 चीजों से पेट की चर्बी कर सकते हैं कम, होगा काफी फायदा

Belly Fat: अगर आप ये सोच रही हैं कि बाजार में बिकने वाले किसी भी इंस्टेंट स्लिम करने वाले प्रोडक्ट को खाकर पेट की चर्बी घटा लेंगी तो आपको बता दें कि इन चीजों का सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है। बाजार में बिकने वाले ज्यादातर उत्पादों में केमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है, जो आपके शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

तो आपको बाजार देखने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि आपकी रसोईघर में ही कुछ ऐसी चीजें आपको मिल जाएंगी जो बेली फैट (Belly Fat) कम करने में आपकी मदद करेंगी।

Belly Fat कम करने के लिए खाएं यह 5 चीजें

अदरक

आयुर्वेद का यह जादुई तत्व मेटाबॉलिज्म को 20 फिस्दी तक बढ़ा देता है, यह पेट को स्वस्थ रखता है, चर्बी को घटाता है और शरीर से टॉक्सिन को बाहर निकालता है। इसमें जलन कम करने वाले और एंटी-बैक्टीरियल तत्व हैं। इसको लगातार इस्तेमाल करने से न सिर्फ आपका वजन कम होता है, बल्कि यह आपके पूरे स्वास्थ्य को दुरुस्त रखता है।

ये भी पढ़ें- Weight Loss: वजन को चुटकियों में कम कर देगी काली मिर्च,आज ही डाइट में करें शामिल

काली मिर्च

आयुर्वेद के अनुसार, काली मिर्च वजन कम करने में काफी ज्यादा कारगील साबीत हुई है। यह शरीर के ब्लॉकेज को घटाता है, सर्कुलेशन को सुचारु करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है। यह शरीर को डिटॉक्स करने के साथ चर्बी को भी कम करता है।

शहद

आयुर्वेद के अनुसार, बिस्तर पर जाने के ठीक पहले शहद के सेवन से नींद के शुरुआती घंटों में कैलोरी कम होती है। शहद में शामिल फायदेमंद हार्मोन से भूख कम लगती है साथ ही तेजी से वजन कम होता है। इसके इस्तेमाल से पेट की चर्बी आसानी से कम हो जाती है।

ये भी पढ़ें- World Health Day 2022: शरीर में आ गई है कमजोरी? खाएं धरती के ये 10 सबसे हेल्दी फूड

नींबू

खाने में इस्तेमाल से या सलाद पर डालकर नींबू के सेवन से वजन काफी जल्द कम होता है। नींबू में विटामिन सी और घुलने वाली फाइबर की मात्रा होती है, जिससे कई स्वास्थयवर्धक फायदे होते हैं। नींबू से हृदय संबंधी बीमारी, एनीमिया, किडनी में पथरी, सुचारु पाचन और कैंसर में फायदा मिलता है।

दालचीनी 

आयुर्वेद में दालचीनी का इस्तेमाल इसके कीटाणुनाशक, जलन कम करने, एंटी-बैक्टिरियल गुणों के कारण किया जाता है। जब बात वजन कम करने की आती है, तो मीठी सुगंध वाला यह तत्व मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है, ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है। सुबह उठने के बाद सबसे पहले दालचीनी मिला पानी पीने से यह भूख कम करने में मदद करने के साथ बुरे कोलेस्ट्रॉल को भी कम करता है।

Leave a Comment