Friday, July 1, 2022
Homeलाइफस्टाइलTeeth Beauty: इन चीजों को खाने से दांतों की खूबसूरती में लग...

Teeth Beauty: इन चीजों को खाने से दांतों की खूबसूरती में लग जाता है दाग, मुस्कुराहट भी होने लगती है फीकी

नई दिल्ली: अगर आप सुंदर और सफेद दांत (Teeth Beauty) चाहते हैं। तो आपको अभी ही सावधान हो जाना चाहिए। कभी-कभी हमारे साथ ऐसा हो जाता है कि कुछ खाने से हमारे दांतो पर दाग लगने लग जाते हैं या फिर उनका रंग उड़ने लग जाता है। इससे लोग तो खराब रहता ही है लेकिन साथ ही साथ हम इस्माइल करने से भी हिचकिचाने लग जाते हैं। ऐसा नहीं होना चाहिए इसीलिए हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि कौन सी चीजों का सेवन करने पर दांतों की खूबसूरती पर दाग लग सकता है।

दांतों की खूबसूरती पर दाग लगा देती है यह चीजें

1. कैंडी

मीठे के शौकीन लोगों को मीठे का बहुत ही ज्यादा शौक रहता है। लेकिन ज्यादा मीठा खाने पर दांतो के लिए नुकसानदायक सिद्ध होता है। इससे जीप का रंग तो बदल ही जाता है लेकिन साथ ही साथ कैंडी टॉफी दांतों पर भी दाग (Teeth Beauty) छोड़ने लगती है। अगर आप बहुत ज्यादा टॉफी खाते हैं तो इसका सेवन कम कर देना चाहिए।

ये भी पढ़ें-Home Remedies For Fast Hair Growth:आप भी करना चाहते हैं कमर तक लंबे और खूबसूरत बाल तो अपनाए यह घरेलू नुस्खे

2. एनर्जी ड्रिंक

जिन फूड या फिर ड्रिंक में एसिड की मात्रा अधिक होती है उनसे भी दांतो का खराब (Teeth Beauty) होने का खतरा बना रहता है। एनर्जी ड्रिंक भी दांतो की बाहरी परत या टूथ इनेमल को खराब करने में योगदान देती है। इसीलिए हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि वर्कआउट के वक्त में एनर्जी ड्रिंक ना लें।

3. फल

कुछ पल ऐसे भी होते हैं जिनसे दांतो का रंग (Teeth Beauty) उड़ने लग जाता है। जैसे कि ब्लूबेरी, चेरी और ब्लैकबेरी जैसे कई फल दांतों पर अपने दाग छोड़ जाया करते हैं। इसी कारण से अच्छा उपाय यह होता है कि इन्हें साबुत खाने की बजाय इनका जूस पी लिया जाए।

ये भी पढ़ें-बार-बार कटवाने से घने और मजबूत हो जाते हैं बाल? जानें क्या इसके पीछे की सच्चाई

4. चाय

सर्दी हो या फिर गर्मी हो चाय पीना सभी को पसंद होता है। लेकिन सर्दियों में हमारी चाय थोड़ी सी ज्यादा होने लग जाती है। लेकिन मान्यता के अनुसार दांतो के लिए चाय बिल्कुल भी अच्छी नहीं मानी जाती है। कॉफी की तुलना में चाहे दांतो पर बहुत ही खराब असर डालती है। इसीलिए क्योंकि है दांतो की बाहरी परत को नुकसान पहुंचाने का काम किया करती है। इससे दांत पीले होने लग जाते हैं।

5. सॉस

टमाटर, चिली या फिर कोई भी सॉस खाने पर वह स्वाद में बहुत ही अच्छी लगती है। लेकिन गहरे रंग होने के कारण सॉस दांतों को खराब करने में अहम योगदान देती है। इसी कारण से दांतो (Teeth Beauty) का बचाव करना चाहते हैं तो हल्के रंग वाले और क्रीमी सॉस का सेवन करना चाहिए। साथ ही इन्हें खाने के तुरंत बाद ही ब्रश या फिर कुल्ला कर लेना चाहिए।

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular