Tuesday, June 28, 2022
Homeलाइफस्टाइलWinter Hair Care:सर्दी के मौसम में आप इन घरेलू उपायों को...

Winter Hair Care:सर्दी के मौसम में आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर रख सकते हैं अपने बालों का ध्यान, बालों में आएगी नेचुरल खूबसूरती

Winter Hair Care: ठंड के मौसम में लोगों के लिए नहाना एक बहुत बड़ी बात होती है। ऐसे में बाल धोना तो बहुत दूर की बात है। सर्दियों (Winter Hair Care) के दिनों में लोग अपने बालों का ख्याल नहीं रख पाते हैं जिसके कारण बाल टूटने लगते हैं। ठंड के दिनों में हमारे बाल बेजान हो जाते हैं और बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ने लगती है। लोग बाल टूटने की समस्या से भी ठंड के दिनों में परेशान रहते हैं। ऐसे में आप अपने बालों का घरेलू देखभाल करके ख्याल रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Green Tea: अगर आप भी पीते हैं ग्रीन टी, तो जान लें इसके नुकसान

ज्यादा गर्म पानी से न धोएं बाल

बालों से धूल हटाने के लिए बालों को रोज धोना जरूरी है। ठंड के दिनों में आपको इस बात का ध्यान रखना जरूरी है कि आप ज्यादा गर्म पानी से बाल ना धोए।
गर्म पानी से बाल धोने पर बालों (Winter Hair Care) से प्राकृतिक नमी खत्म होने लगती है और बालों में रूसी की समस्या बढ़ने लगती है। गरम पानी के कारण बाल अधिक टूटने भी लगते हैं।

नेचुरल चीज़ों से करें हेयर वॉश

बालों को हमेशा शैंपू से धोने की वजह नेचुरल चीजों से धोएं। मुल्तानी मिट्टी या फिर दही बेसन के पेस्ट से बालों को धोया जा सकता है। इसके अलावा किसी भी तरह के खट्टे फल ,नींबू, संतरा, ऐलोवेरा आदि के रस से भी बालों को धो सकते है। बढ़ती ठंड के बीच आप हफ्ते में कम से कम दो या तीन बार बालों को अवश्य धोएं। दो-तीन बार बाल धोने से आपके बाल मजबूत होंगे।

नियमित रूप से बालों में तेल लगाएं-

सर्दियों (Winter Hair Care)में हवाएं जब बालों पर पड़ती है तो बाल कमजोर हो जाते हैं। बालों को मजबूती देने के लिए नारियल ,भृंगराज या फिर अन्य किसी आयुर्वेदिक औषधीय तेल से बालों की मसाज करें। आंवले के सूखे टुकड़ों को नारियल तेल में उबालकर बनाया गया तेल बालों के बढ़ाने और गिरते बालों को बचाने में मदद करता है। बालों में सरसों का तेल लगाने से भी बाल मजबूत होते हैं।

यह भी पढ़ें-Facebook twitter wp Email affiliates वर्क फ्रॉम होम के दौरान हाथों और कलाइयों में होने वाले दर्द को इन स्ट्रेचिंग से कर सकते हैं दूर

आंवले का रस है बेहद फायदेमंद

बढ़ती ठंड के बीच अगर आपको आंवले का रस मिलता है तो रोजाना आप तीन चार चम्मच ताजे आंवले का रस पीए। अगर आप पता जो हमला नहीं मिलता है तो आप आंवले (Winter Hair Care) का चूर्ण खाए। यह वालों को काफी मजबूती प्रदान करता है।

:- ज्योति मिश्रा

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular