Cancer पैदा करने वाले इन खाने की चीजों से रहें दूर, रोजाना खाना है नुकसानदायक

Cancer एक साइलेंट किलर है और सबसे घातक बीमारियों में से एक है। कैंसर के मामलों में अचानक तेजी आई है। यह मुख्य रूप से लाइफस्टाइल और खान-पान की आदतों के कारण होता है। जहां धूम्रपान, धूप में रहना, शराब आदि लोगों को कैंसर का शिकार बनाते हैं, वहीं कुछ खाने की चीजें रोज खाने से भी कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। लाइफस्टाइल और खाने से संबंधी आदतों में कुछ बदलाव जैसे मिलावटी और पैकेज्ड फूड से परहेज करने से कैंसर के खतरे को रोकने में मदद मिल सकती है। कुछ खाने की चीजें हैं जो कैंसर का कारण बनते हैं और इसके विकसित होने के जोखिम को बढ़ा सकते हैं। यहां ऐसी ही चीजों के बारे में पढ़ें जिनसे कैंसर के खतरे को रोकने के लिए किसी को भी बचना चाहिए।

आलू के चिप्स

पसंदीदा और सबसे अधिक खाए जाने वाले प्रोडक्ट में से एक हैं आलू के चिप्स। ये सैचुरेटेड फैट और कई तरह के प्रिजर्वेटिव से भरपूर कहा जाता है। इनमें एक्रिलामाइड होता है जो कैंसर के खतरे को बढ़ाता है।

cancer

प्रोसेसड मांस

प्रोसेसड मांस एक प्रकार का मांस है जिसका स्वाद बनाए रखने के लिए कई कैमिकल के साथ ट्रीट किया गया होता है। यह अलग-अलग प्रक्रियाओं जैसे सॉल्टिंग, क्योरिंग और स्मोकिंग से तैयार किया जाता है।

यह भी पढ़े- Health Care: बाहर का खाना खाने से हो सकती है गडबड, ज़रा सी लापरवाही बन सकती है Food Poisoning का कारण

वनस्पति तेल

हर भारतीय घर में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला घटक, वनस्पति तेल या रिफाइंड तेल होता है। ये एक कैमिकल प्रोसेस द्वारा निकाला जाता है। इनमें कई हानिकारक कैमिकल होते हैं जिनका उपयोग उनके रंग को बनाए रखने और शेल्फ जीवन को बढ़ाने के लिए किया जाता है।

cancer

लो फैट वाले प्रोडक्ट

‘लो-फैट’ के रूप में लेबल किए गए प्रोडक्ट में एडिटिव्स होते हैं और ये कैमिकल रूप से बनाए जाते हैं। इनमें एस्पार्टेम नामक एक कैमिकल कृत्रिम स्वीटनर होता है, जो Cancer का कारण बनता है।

लाल मांस

कहा जाता है कि रेड मीट को रोजाना खाने से कोलन कैंसर, कोलोरेक्टल Cancer और पैंक्रियाटिक Cancer का खतरा बढ़ जाता है।

यह भी पढ़े- आज का योग: रोज सुबह बिस्तर पर करें ये 5 योगासन, सेहत को होंगे ये फायदे

Leave a Comment