Monday, July 4, 2022
Homeलाइफस्टाइलसर्दियों में चेहरे पर पाएं कुदरती निखार, चुकंदर का इस तरह करें...

सर्दियों में चेहरे पर पाएं कुदरती निखार, चुकंदर का इस तरह करें इस्तेमाल

सर्दियों में हमारी त्वचा सूखी होने लगती है। इस मौसम में त्वचा से सूखापन निकाल कर कुदरती निखार लाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। इसका मुख्य कारण यह है कि हम सर्दियों में कम पानी पीते हैं, जिसके कारण इसका असर हमारी हेल्थ पर तो पड़ता ही है लेकिन साथ-साथ हमारी त्वचा पर भी पड़ता है।

हमारी त्वचा के लिए हाइड्रेशन बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण होता है। अगर हम पानी कम पीते हैं तो हमारी त्वचा को हाइड्रेशन नहीं मिल पाता है। जिसके कारण हमारी त्वचा रूखी लगने लगती है। इन दिनों में हमें पानी अधिक से अधिक पीना चाहिए। साथ ही साथ हमें अपनी त्वचा का नेचुरल तरीके से ख्याल रखना बेहद जरूरी है। त्वचा के लिए चुकंदर सबसे फायदेमंद माना जाता है। आज हम आपको बताएंगे कि त्वचा के लिए चुकंदर किस तरह फायदेमंद होता है और उसका इस्तेमाल किस तरह से किया जाता है

चुकंदर का जूस होता है बेहद फायदेमंद

Beetroot juice

अगर हम अपने चेहरे पर चुकंदर का जूस लगाते हैं तो हमारी त्वचा में नेचुरल ग्लो आता है। चुकंदर से आपके चेहरे पर गुलाबी निखार दिखने लगेगा। अगर आप भी चुकंदर का जूस बनाना चाहते हैं तो उसको मिक्सर में पीस लें। पीसे हुए मिश्रण को एक कपड़े या छलनी में दबाकर इसका जूस निकाल लें। इस जूस को आप अपने चेहरे पर 15 मिनट तक रखें, उसके बाद धो दें।

चुकंदर और दही को मिक्स करके लगाएं

Beetroot And Curd Bs

चुकंदर और दही का मिश्रण हमारी त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इससे हमारी त्वचा निखरने लगती है। इसके लिए आपको ग्रैंड किए हुए चुकंदर में 2 टेबलस्पून दही डालकर उसे अच्छे से मिला लें बाद में अपने चेहरे पर लगाएं। इसे अपने चेहरे पर 20 मिनट तक छोड़ दे, बाद में चेहरा धो लें।

चुकंदर और एलोवेरा जेल का करें इस्तेमाल

Beetroot And Aloevera

चुकंदर और एलोवेरा जेल से हमारी स्किन रूखी नहीं लगती है। इसके लिए आपको पिसे हुए चुकंदर में 2 टेबलस्पून एलोवेरा जेल मिलाकर अपने चेहरे पर लगाना है। 20 मिनट तक इसे लगाकर अपना चेहरा धो दें।

चुकंदर और नारियल का तेल है फायदेमंद

Beetroot And Coconut Oil

अगर आपकी त्वचा बहुत ही ज्यादा रूखी और बेजान हो गई है। तो आप अपनी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए चुकंदर के जूस में नारियल का तेल मिलाकर अपने चेहरे पर मसाज करें।

चुकंदर और कच्चा दूध का करें इस्तेमाल

Beetroot And Raw Milk

कच्चे दूध से हमारी त्वचा के काले धब्बे मिट सकते हैं। अगर आपकी त्वचा पर भी दाग धब्बे हो गए हैं तो आप चुकंदर के रस में कच्चा दूध मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपकी त्वचा पर ग्लो भी आएगा साथ ही साथ आपकी त्वचा के काले धब्बे भी हट जाएंगे। इसको आप अपने चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा कर रखें, उसके बाद अपना चेहरा धो दें।

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular