Skin Care: गर्मियों में रूटीन से रखें त्वचा का ख्याल, चेहरे पर नहीं होगी मुंहासे की समस्या

Skin Care: गर्मियों में त्वचा की देखभाल बेहद जरूरी है। नहीं तो पसीना और अतिरिक्त ऑयल से ना केवल चेहरे पर दाने और मुंहासे की समस्या हो जाती है। वहीं तेज धूप और गर्मी सनबर्न और टैनिंग की वजह बन जाता है। ऐसे में जरूरत है कि चेहरे के साथ ही हाथ और पैरों की त्वचा की रूटीन के हिसाब से देखभाल की जाए। जिससे कि आपकी खूबसूरत त्वचा पर किसी तरह का ग्रहण ना लगे। तो चलिए जानें किस तरह से करें त्वचा की रोजाना देखभाल।
हमारे यहां सर्दी और गर्मी की वजह से स्किन की देखभाल के लिए प्रोडक्ट भी अलग होते हैं। जहां सर्दियों के लिए हैवी मॉइश्चर की क्रीम और लोशन लगाने पड़ते है। जिससे स्किन के पोर्स ब्लॉक हो जाते हैं। वहीं गर्मियों के लिए जरूरी है कि पोर्स को ब्लॉक होने से रोका जाए। नहीं तो पसीना और गंदगी की वजह से ब्रेकआउट्स हो जाएंगे।
त्वचा की रोजाना देखभाल के लिए सबसे पहले जरूरी है कि अपने क्लींजर को बदलें। गर्मियों में चेहरे पर भी जरूरत से ज्यादा पसीना निकलता है। ऐसे में जरूरी है कि वॉटर बेस्ड फोम या फिर जेल से चेहरे को साफ करें। साथ ही ये एल्कोहल फ्री और इसका पीएच बैलेंस हो। इसके साथ ही चेहरे को जरूरत से ज्यादा क्लीन करने के लिए क्लींजर की बजाए वाइप्स का इस्तेमाल करें।

फेस मिस्ट का करें इस्तेमाल

चेहरे को क्लीन कर मॉइश्चर और सीरम लगाने से पहले फेस मिस्ट का इस्तेमाल करें। ये त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ स्किन को रिफ्रेश करने का काम करते हैं। बस फेस मिस्ट को इस्तेमाल करने के लिए चेहरे से आठ इंच की दूरी से स्प्रे करें।
गर्मी में त्वचा को मॉइश्चर देने के लिए बेहद लाइट वेट और ऑयल फ्री सीरम या फिर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। इसके साथ ही टोनर को भी त्वचा पर लगाएं।  इसके साथ ही त्वचा को एक्सफोलिएट करना ना भूलें। सप्ताह में कम से कम दो से तीन बार स्क्रब के जरिए त्वचा के डेड सेल्स को हटाने का काम करें।

Leave a Comment