Side Effects of Lemonade: जरूरत से ज्यादा न पीएं नींबू पानी, हेल्थ को हो सकता है नुकसान

Side Effects of Lemonade: नींबू पानी सेहत के लिए कई फायदों के साथ आता है। कई लोग वजन घटाने के लिए रोजाना गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीते हैं। वहीं गर्मियों के मौसम में तरोताजा महसूस करने के लिए लोग इसे पीना पसंद करते हैं। पानी में निचोड़कर इसे पीने से शरीर को विटामिन सी, पोटेशियम और फाइबर भी मिलता है। कई फायदों से भरपूर नींबू पानी को अगर जरूरत से ज्यादा पिया जाए तो सेहत को बड़े नुकसान हो सकते हैं। ऐसे में यहां जानिए नींबू पानी के कुछ साइड इफेक्ट्स।

जरूरत से ज्यादा न पीएं Lemonade के नुकसान 

1) दातों में होती है परेशानी- Lemonade बहुत ज्यादा पीने से दांतों को नुकसान पहुंचता है। नींबू में सिट्रक एसिड होता है, जिसकी वजह से ये दांतों के इनेमल को खराब कर सकते हैं। अगर आप Lemonade को पूरी तरह से नहीं छोड़ सकते हैं, तो इसे अपने दांतों पर सीधे एसिड एक्सपोजर को कम करने के लिए स्ट्रॉ से पीने की कोशिश करें। इसके अलावा नींबू पानी पीने के तुरंत बाद अपने दांतों को ब्रश करने से बचना चाहिए।

यह भी पढ़े- Nail Biting Habit: नाखून चबाना से बढ़ सकता है कोविड-19 का खतरा, इन 5 तरीकों से आप इस आदत को रोक सकते हैं तुरंत

Lemonade

2) मुंह में हो सकते हैं छाले- कई स्टडीज में यह भी पाया गया है कि ज्यादा नींबू पानी पीने से छाले की समस्या हो सकती है। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड मुंह के अंदर पाए जाने वाले टिशू में सूजन और जलन की परेशानी को बनाता है। ऐसे में आपके दांत और मसूड़े सेंस्टिविटी का शिकार होते हैं।

3) पेट में हो सकता है दर्द- पानी में बहुत ज्यादा नींबू निचोड़ने से गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स रोग (जीईआरडी) और एसिड रिफ्लक्स जैसी सामान्य परेशानी हो सकती हैं। इसके लक्षणों में गुस्सा, मतली और उल्टी शामिल हैं।

4) माइग्रेन की समस्या-  रिपोर्ट्स के मुताबिक सिट्रस फ्रूट्स माइग्रेन की समस्या को बढ़ा सकते हैं, क्योंकि सिट्रस फ्रूट्स में टायरामाइन नाम का खास तत्व होते हैं, जो माइग्रेन की समस्या को बढ़ा सकते हैं।

यह भी पढ़े- आज की रसोई: बच्चों को पसंद है स्वीट कॉर्न, तो जरूर बनाकर खिलाएं इसकी सब्जी

Leave a Comment