Remove Dark Circle: डार्क सर्कल दूर करने के ये हैं सबसे आसान घरेलू उपाय, जल्द दिखेगा असर

Remove Dark Circle: आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स केवल महिलाओं के लिए ही नहीं बल्कि पुरुषों के लिए भी एक बड़ी समस्या बन गई है। डार्क सर्कल्स होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे नींद ना पूरी होना, पानी की कमी, तनाव लेना, हॉर्मोन्स में बदलाव, जेनेटिक समस्या, बढ़ती उम्र, आदि।

वैसे तो महिलाएं इन्हें छुपाने के लिए मेकअप का सहारा ले लेती हैं लेकिन इनसे छुटकारा पाने के लिए घर में रखी कुछ चीजें आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती हैं। डार्क सर्कल्स कम करने के लिए सबसे पहले भरपूर नींद लेने की सलाह दी जाती है, लेकिन साथ ही हम आपको कुछ आसान घरेलू उपाय भी बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप आंखों के नीचे के डार्क सर्कल को आसानी से दूर कर सकते हैं।

टमाटर और नींबू – त्वचा के लिए टमाटर और नींबू दोनों ही बेहद फायदेमंद होते हैं। इन दोनों को मिलाकर डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाया जा सकता है। एक चम्मच टमाटर का रस और थोड़ा नींबू का रस मिला लें और आंखों के नीचे लगाकर 10 मिनट बाद धो लें।

आलू – आलू भी काले घेरों को कम करने के लिए असरदार होता है। इसके लिए आलू को कद्दूकस कर जितना हो सके, जूस निकाल लें और रूई की मदद से आंखों के नीचे लगा लें। इसके अलावा आप आलू का स्लाइस काटकर भी आंखों के नीच मल सकते हैं।

ठंडा दूध – रूई का गोला लें और उसे ठंडे दूध में भिगोकर आखों के नीचे लगभग 15 से 20 मिनट लगाकर छोड़ दें। ध्यान रहे कि डार्क सर्कल वाला पूरा एरिया अच्छे से ढका हो। इसे आप दिन में दो बार भी कर सकते हैं।

संतरे का रस – विटामिन सी से भरपूर संतरा त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। काले घेरों के लिए आप संतरे का रस लें और उसमें कुछ बूंदें ग्लिसरीन की मिलाकर आंखों के नीचे लगा लें।

खीरा – यह सबसे आसान और साथ ही असरदार उपाय भी है। खीरा काटकर उसकी स्लाइस आंखों पर लगभग 15 मिनट के लिए रखकर लेट जाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। इससे ताजगी भी महसूस होती है और काले घेरे भी हल्के होने लगते हैं।

गुलाबजल – ठंडे दूध की तरह गुलाबजल भी बहुत असरदार होता है। इसके लिए रूई के गोले को गुलाबजल में भिगोएं और आंखों पर 15 मिनट तक रख लें। बाद में आंखों को ठंडे पानी से धो लें।

Leave a Comment