Oily Food Side Effects: ऑयली फूड खाने के बाद याद से कर लें ये 5 काम

Oily Food Side Effects: शाम को चाय के साथ परोसना हो कुछ चटपटा या फिर बारिश के मौसम का पकौड़ों के साथ लेना हो मजा, दोनों ही चीजों में ऑयली फूड लोगों के बीच काफी पसंद किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ऑयली फूड ट्रांसफैट, नमक और सेचुरेटेड फैट से भरपूर होते हैं। लेकिन इनमें फाइबर, विटामिन और मिनरल की मात्रा बहुत कम होती है। जिससे वजन बढ़ने, कोलेस्ट्रॉल लेवल और ब्लड प्रेशर बढ़ने के साथ टाइप-2 डायबिटीज और हार्ट डिसीज का खतरा भी बढ़ जाता है। अगर आप भी ऑयली फूड खाना पसंद करते हैं और मोटापे से दूर रहना चाहते हैं तो अपनी फेवरेट ऑयली डिश खाने के बाद ये काम करना बिल्कुल न भूलें।

Oily Food खाने के बाद कर लें ये काम

गुनगुना पानी पिएं

अक्सर लोग ऑयली फूड (Oily Food) खाने के बाद दूध या चाय जैसा गर्म तरल पीना पसंद करते हैं। लेकिन कुछ भी ऑयली खाने के बाद गुनगुना पानी पीना सबसे अच्छा रहता है। पानी पाचन तंत्र को सक्रिय करके शरीर के डिटॉक्‍सीफाई करने में मदद करता है। अपने शरीर से सभी तेल को बाहर निकालने के लिए, एक गिलास गुनगुना पानी पीने पिएं।

डिटॉक्स ड्रिंक

सादे पानी में नींबू के रस की कुछ बूंदे डालकर एक डिटॉक्‍स ड्रिंक तैयार कर लें। यह ड्रिंक आपके शरीर से सभी तेल और वसा से छुटकारा पाने मे मदद करेगा। डिटॉक्स ड्रिंक वजन बढ़ने से रोकने के लिए और शरीर में जमा फैट को बाहर निकालने में मदद करता है।

यह भी पढ़े- Cancer पैदा करने वाले इन खाने की चीजों से रहें दूर, रोजाना खाना है नुकसानदायक

वॉक करें 

ऑयली फूड (Oily Food) खाने के बाद कम से कम आधा घंटे की वॉक जरूर करें। ऐसा करने से कैलोरी तो बर्न होगा ही साथ ही पाचन से जुड़ी समस्‍या भी परेशान नहीं करेगी। यह आपके मेटाबॉलिज्‍म रेट को बढ़ाकर शरीर को भोजन जल्दी से पचाने में मदद करती है। जिससे आप  हल्का और रिलेक्स महसूस करेंगे।

सब्जी और फल खाएं

कई बार ट्रांसफैट और सेचुरेटेड फैट के सेवन से कब्ज की समस्या पैदा हो सकती है। ऐसे में फल और सब्जियों का सेवन कई विटामिन, फाइबर और मिनरल की कमी को पूरा करने में मदद करते हैं। शरीर में पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने के लिए भोजन की शुरूआत एक कटोरी सलाद और ताजी सब्जियां खाकर करें।

प्रोबायोटिक्स का सेवन

प्रोबायोटिक्स का नियमित सेवन पाचन स्वास्थ्य को नियमित करके इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने में मदद करता है। ऐसे में ऑयली फूड खाने के बाद एक कप दही खाने से आपको बहुत आराम मिलेगा। अपने पेट की हेल्थ को मजबूत बनाए रखने का ये बेहतर तरीका है।

Leave a Comment