Home लाइफस्टाइल Multani Mitti For Skin: त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद होती है मुल्तानी...

Multani Mitti For Skin: त्वचा के लिए कैसे फायदेमंद होती है मुल्तानी मिट्टी, जानिए क्या है इसका राज

0
138
Multani Mitti For Skin

Multani Mitti For Skin: मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग हेल्दी और खूबसूरत त्वचा के लिए सदियों से किया जा रहा है। सिर्फ आपके चेहरे को बल्कि बालों को भी काफी फायदे पहुंच आती है। इसका अगर नियमित रूप से इस्तेमाल किया जाए तो त्वचा और बालों की कई समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

यह भी पढ़े :-Throat Problems: अगर आप भी सर्दियों में है गले की खराश से परेशान, इन आयुर्वेदिक टिप्स से मिलेगा तुरंत आराम

कैसी होती है मुल्तानी मिट्टी

यह एक तरह की मिट्टी जैसी होती है। जिसमें एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। यह त्वचा(Multani Mitti For Skin) से जुड़ी एलर्जी में भी बहुत ही कारगर सिद्ध होती है। पानी या फिर गुलाब जल में मिलाकर इसका पेस्ट तैयार करके इसे चेहरे पर या फिर बालों में भी लगाया जा सकता है।

मुल्तानी मिट्टी त्वचा(Multani Mitti For Skin) को चमकदार बनाती है और साथ ही साथ मुहासे, निशान और टैनिंग जैसी समस्याओं से निजात दिलाने में भी बहुत ही कारगर है। इस मिट्टी के पेस्ट को लगाने से त्वचा(Multani Mitti For Skin) की अशुद्धियां, गंदगी और तेल साफ हो जाता है और साथ ही साथ इस से झुर्रियां भी कम होने लगती है।

यह भी पढ़े :-Cooking Hacks: खाने से जलने की बदबू हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

क्या है मुल्तानी मिट्टी के फायदे(Multani Mitti For Skin)

1. एंटीसेप्टिक गुण होते हैं मौजूद- मुल्तानी मिट्टी में एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते हैं। जिससे कटे या फिर घाव का इलाज किया जा सकता है। बस इसे चोट पर एक पेज की तरह लगाया जा सकता है और कुछ ही देर में इससे राहत भी मिल जाती है।

2. एलर्जी को करती है ठीक- अगर आपको किसी तरह की एलर्जी या फिर इंफेक्शन है तो बस थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी को गुलाब जल के साथ मिलाकर उसे इस एलर्जी वाली जगह पर लगा लेना चाहिए।

3. सूजन को करती है कम – मुल्तानी मिट्टी ठंडी और आरामदायक गुणों से भरपूर मानी जाती है। इसको लगाने पर चेहरे की सूजन में भी काफी कमी आ जाती है। इसी के साथ-साथ स्किन भी फ्रेश दिखने लग जाती है।

4. ब्लड सरकुलेशन बढ़ाने में करती है मदद- यह शरीर के चयापचय को बढ़ाकर ब्लड सरकुलेशन में सुधार करने में मदद करती है। बेहतर ब्लड सरकुलेशन से शरीर से अनावश्यक डेड स्किन अपने आप निकल जाती है।

5. पिगमेंटेशन को करती है कम- लगातार सूर्य के संपर्क में रहने पर पिगमेंटेशन की समस्याएं होने लगती है। इसे नारियल पानी और चीनी के साथ मिलाकर एक पेस्ट बनाकर लगाने पर त्वचा(Multani Mitti For Skin) पर अगर पिगमेंटेशन है तो इससे कम होने लगेगी।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here