Mother’s Day 2022 Recipes: इस खास दिन पर मां को रसोई से दें छुट्टी और खुद पकाएं कुछ स्वादिष्ट, ये रहीं आसान रेसिपीज

Mother’s Day 2022 Recipes: आज यानी 8 मई को देशभर में मदर्स डे मनाया जा रहा है। वैसे तो मां के लिए सिर्फ एक दिन काफी नहीं लेकिन एक दिन को मां के नाम समर्पित कर दिया गया है। मदर्स डे लोगों को अपनी मां के प्रति भावनाओं को व्यक्त करने का मौका दे देता है। ऐसे में आप उन्हें इस खास दिन पर स्पेशल फील करवाने का सोच रहे हैं तो उनके लिए सर्प्राइज लंच या डिनर प्लान कर सकते हैं। इससे भी ज्यादा अच्छा हो सकता है कि आप अपने हाथों से ही मां के लिए कुछ बनाएं। हर दिन मां आपके लिए खाना बनाती है, आज के दिन उन्हें छुट्टी देकर आप उनके लिए कुछ स्वादिष्ट पका सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि बच्चों के हाथों से बना खाना खाने से ज्यादा एक मां के लिए कुछ और स्पेशल हो ही नहीं सकता। जानें कुछ आसान और स्पेशल रेसेपीज के बारे में…

चीज पोटैटो 

आलू हर किसी को पसंद होते हैं लेकिन नॉर्मल आलू की सब्जी बनाने की जगह आप इसे ट्विस्ट भी दे सकते हैं और मां को खुश कर सकते हैं।

बनाने की विधि 

– सबसे पहले आलू को अच्छी तरह से धो लें और एक कांटे की मदद से उसमें छेद कर लें। अब आलू पर हल्का सा बटर लगाएं और नमक छिड़कें और फिर 200 डिग्री सेल्सियस पर प्री-हीटेड अवन में लगभग एक घंटे तक बेक करें। बेक हो जाने के बाद उन्हें ठंडा होने रख दें।
– अब एक मिक्सिंग बाउल में घिसा हुआ चेडार चीज, सॉफ्ट क्रीम चीज, रोस्टेड प्याज, मिक्स्ड हर्ब्स और बारीक कटा लहसुन डालकर मिला लें। इसमें चिली फ्लेक्स, नमक और काली मिर्च डालें और इस तैयार मिश्रण को अलग रख लें।

– अब बेक्ड आलू को बीच में से काटकर आधा कर लें और उसका गूदा निकालकर उसे खोखला कर लें। अब खाली जगह में स्टफिंग भरें और चीज पिघलने तक दोबारा बेक करें। तैयार हैं आपके गरमा-गरम चीज पोटैटो।

स्मूदी या शेक

आपकी मां को जो भी फल पसंद हो उसे ले लें(ध्यान रहे कि वो दूध के साथ मिलकर कोई नुकसान ना पहुंचाए)। फल को ब्लेंडर में डालें और उसमें दूध डालें। अब स्वादानुसार चीनी डालकर और अच्छे से चला लें। अब एक ग्लास में बर्फ के टुकड़े डालें और शेक उसमें डालकर ड्राईफ्रूटस और फ्रूट स्लाइस से गार्निश कर सर्व करें।

पनीर टिक्का 

– पनीर को क्यूब्स में काटें और उसे मैरिनेट करें। मैरिनेशन के लिए दही, अदरक-लहसुन का पेस्ट, नींबू का रस, सरसों का तेल, लाल मिर्च लें।

इस मिश्रण में पनीर को क्यूब्स को अच्छे से मैरिनेट कर लें। पनीर के साथ-साथ प्याज और शिमला मिर्च को बड़े टुकड़ो में काटकर उन्हें भी मैरिनेट कर लें।

अब एक लकड़ी की सींख पर तीनों चीजों को बारी-बारी से पिरोएं। अब चारकोल ग्रिल को सेट कर उसे गर्म करें और सींख को लगा दें। ग्रिल हो जाने के बाद पनीर टिक्का को बाहर निकालें और एक बाउल में नींबू के रस के साथ मिलाएं। अब इन्हें हरी चटनी के साथ सर्व करें।

वड़ा पाव

आप कुछ स्नैक आइटम बनाने की सोच रहे हैं तो वड़ा पाव भी बनाकर खिला सकते हैं। मुंबई का यह स्पेशल स्ट्रीट फूड आपकी मां को बेहद पसंद आएगा। खास बात है कि यह जल्दी से बन जाता है और टेस्ट बड्स को संतुष्ट करने में भी कामयाब होता है। वड़ा पाव के साथ-साथ आप प्याज, टमाटर, नींबू और हरी मिर्च डालकर चटपटी भेलपूरी भी बना सकते हैं।

रबड़ी केक 

टेस्टी स्नैक और लंच के साथ कुछ मीठा बनाना चाहते हैं तो अपनी मां के लिए जल्दी से तैयार हो जाने वाला रबड़ी केक बना सकते हैं। जितनी आसानी से यह बन जाता है उससे दो गुना स्वाद भी देता है। रबड़ी केक के साथ आपकी स्पेशल लंच डेट कंपलीट हो जाएगी। खास बात है कि इसके लिए आपको कुछ बहुत अलग सामग्री नहीं चाहिए होगी और झटपट बन जाएगा रबड़ी केक।

Leave a Comment