Wednesday, June 29, 2022
Homeलाइफस्टाइलBlack Hair: आंवला और तुलसी का इस तरह से इस्तेमाल करने पर...

Black Hair: आंवला और तुलसी का इस तरह से इस्तेमाल करने पर बाल काले होने के साथ-साथ होने लगेंगे चमकदार

नई दिल्ली: बालों को काला (Black Hair) करने के लिए आजकल तरह-तरह के मार्केट में प्रोडक्ट्स आ गए हैं। मगर इसके बावजूद भी कई लोग प्राकृतिक तरीके से बालों को काला करने की चाहत रखते हैं। तो इसीलिए हम आज आपको तुलसी और आंवला का एक प्राकृतिक उपाय बताने वाले हैं। इन दोनों के इस्तेमाल करने पर आप प्राकृतिक तरीके से सफेद बालों को काला कर पाएंगे। तो चलिए जानेंगे कि तुलसी और आंवला से सफेद बालों को किस तरह से काला किया जाए। जानकारी के लिए बता दें कि तुलसी ने कई गुण मौजूद होते हैं। जो कि बालों (Black Hair) की समस्या से छुटकारा दिलाने में कारगर सिद्ध होते हैं। इसमें एंटीबैक्टीरियल गुण बालों में से डैंड्रफ को दूर करने में भी कारगर साबित हो जाते हैं।

इस तरह से कर सकते हैं तुलसी और आंवला का उपयोग

सफेद बाल को दोबारा काला (Black Hair) बनाए रखने के लिए तुलसी और आंवला बहुत ही सहायता करता है। तुलसी को पीसकर आंवला पाउडर के साथ मिलाकर और रात भर थोड़े से पानी में भिगोकर छोड़ देना चाहिए। सुबह नहाते वक्त इस घोल से सिर धो लेना चाहिए। बालों को प्राकृतिक रूप से काला (Black Hair) बनाए रखना चाहते हैं तो कुछ महीने तक इस नुस्खे को नियमित रूप से इस्तेमाल करने पर आपको फायदा मिलेगा।

ये भी पढ़ें-Teeth Beauty: इन चीजों को खाने से दांतों की खूबसूरती में लग जाता है दाग, मुस्कुराहट भी होने लगती है फीकी

इस तरह से बना सकते हैं आंवला और तुलसी का पेस्ट

अगर आपके बाल सफेद हो चुके हैं तो अगले और तुलसी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बना लेना है। इसके बाद में पेस्ट के एक कप पानी में घोल लेना है और बालों की जड़ों में अच्छे से लगा लेना है। सूखने पर बालों को ताजे पानी से धो लेना है। इससे जल्दी ही आपके बाल काले (Black Hair) होने लग जाएंगे।

ये भी पढ़ें-घर बैठे इन तरीकों से करें Blood Sugar की जांच, लैब का नहीं लगाना पड़ेगा चक्कर

बालों में चमक के लिए करें आंवला का इस्तेमाल

बालों में चमक पाना चाहते हैं तो आप आंवला का प्रयोग कर सकते हैं। बालों में चमक प्राप्त करने के लिए आंवला के जूस से अच्छी तरह से मसाज कर लेनी है। जिसके बाद में 1 घंटे के बाद बालों को ताजे पानी से धो लेना है। ऐसा करने पर बालों में नेचुरल ग्लो आने लगेगा।

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular