Wednesday, June 29, 2022
Homeलाइफस्टाइलFennel- सौंफ के इस्तेमाल से 32 से 28 की हो जाएगी कमर,...

Fennel- सौंफ के इस्तेमाल से 32 से 28 की हो जाएगी कमर, जानिए क्या है नुस्खा

सौंफ(Fennel) का इस्तेमाल कई चीजों में होता है। खाने से लेकर माउथ फ्रेशनर तक सौंफ का इस्तेमाल किया जाता है। अच्छी बात तो यह है कि वजन घटाने में भी इसका इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है। सौंफ(Fennel), एक मसाला माना जाता है जिसका उपयोग आप चटनी और अचार बनाने के लिए करते हैं।

लेकिन आज हम जाने वाले हैं कि इसका इस्तेमाल वजन घटाने के लिए कैसे किया जाएगा। अभी के समय में वजन घटाना बहुत ही बड़ी समस्या हो गई है। ऐसे वक्त में जब ज्यादातर लोग घर में रहकर काम कर रहे हैं तो उनके लिए यह बढ़ता हुआ वजन बहुत ही दिक्कत देने वाला है। इसीलिए अगर वह बढ़ते हुए वजन को कम करना और भी ज्यादा मुश्किल भरा हो जाता है।

यह भी पढ़े :-Weight Loss करना चाहते हैं तो जरूर अपनाएं यह काढ़ा, फिगर हो जाएगी मेन्टेन

सौंफ(Fennel) के अंदर होती है एंटी ऑक्सीडेंट

यह भी कहा जाता है कि सौंफ(Fennel) एक ऐसा सुपर पूर्ण होता है जिसमें भरपूर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाई जाती है। इम्यूनिटी को स्ट्रांग बनाने, साथ ही पाचन में सुधार करने और वजन को घटाने के लिए मददगार साबित होती है।

अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो आपको सौंफ(Fennel) का सेवन करने का एकमात्र तरीका इसे चबाना ही नहीं होता है। ऐसे और भी कई सिंपल तरीके होते हैं जिसका उपयोग करके आप अपने आहार में सौंफ को अपने आहार में शामिल कर पाएंगे।

वजन को घटाने के लिए सौंफ का इस तरह से करें इस्तेमाल

1. अगर आप सौंफ(Fennel) की चाय बनाकर पीते हैं तो आपको वजन कम करने में सहायता मिलेगी। यहां पर एक अच्छी बात यह है कि इसे बनाने में आपको ज्यादा समय नहीं लगेगा और बहुत जल्दी इसका असर आप को दिख जाएगा। इसके अच्छे प्रभाव के लिए आप रोज नियमित रूप से सौंफ की चाय का सेवन जरूर करें।

2. वजन को कम करने के लिए पाउडर के रूप में सौंफ(Fennel) का सेवन किया जा सकता है। इसके लिए आपको एक मुट्ठी सौंफ लेनी है और इसे अच्छी तरह से पीसकर पाउडर बना लेना है। इसके बाद आप इसमें मेथी के बीच, हींग, काला नमक और मिश्री को स्वाद और बेहतर पाचन गुणों के लिए इसमें मिलाया जा सकता है।

यह भी पढ़े :-संतरे से बनाएं फेस मिस्ट, स्किन को मिलेंगे कई फायदे

3. पानी के साथ सौंफ(Fennel) का सेवन आमतौर पर पेट में ऐठन को कम करने के लिए और पाचन में सुधार करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इससे मोटापा कम करने में सहायता मिलती है। मोटापा कम करने के लिए इससे बेहतरीन और सबसे सस्ता उपाय और कुछ भी नहीं है।

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular