Laughter Day 2022: इम्यून सिस्टम बूस्ट और स्ट्रेस को कम करने तक, 10 मिनट की हंसी से मिलेंगे कई गजब के फायदे

Laughter Day 2022: हंसने और हंसाने से आपके आसपास का माहौल पॉजिटिव बना रहता है। इसलिए कहा जाता है की रोजाना 10 मिनट हंसने से हेल्थ को कई फायदे मिल सकते हैं। आज वर्ल्ड लाफ्टर डे इस दिन को हर मई के पहले रविवार को मनाया जाता है ताकि लोगों को हंसने और अपने आसपास के लोगों को हंसाने की याद दिलाई जा सके। यह वैज्ञानिक रूप से देखा गया है कि हंसी दिमाग में कोर्टिसोल के स्तर को कम करती है, जो बाद में शरीर पर पॉजिटिव इफेक्ट डालती है। इस दिन को पहली बार 1998 में मुंबई में मनाया गया था।

हंसने के फायदे (Benefits Of Laughing)

1) दर्द से मिलती है राहत 

अगर आप खुल कर हंसते हैं तो आपके शरीर में एंडोर्फिन हार्मोन निकलता है। इस हार्मोन के रिलीज होने का एक प्रभाव यह है कि यह दर्द सहने की क्षमता को बढ़ाता है। एंडोर्फिन शरीर के नेचुरल पेन किलर है। हंसने से, आप एंडोर्फिन जारी कर सकते हैं, जो पुराने दर्द को कम करने में मदद कर सकता है और आपको अच्छा महसूस करा सकता है।

2) इम्यूनिटी सिस्टम होता है बूस्ट

हंसने से आपका इम्यून सिस्टम बूस्ट होता है, ऐसे में आपको किसी भी तरह के वायरस से सेफ रहने में मदद मिल सकती है। हंसी आपके शरीर को संक्रमण से बचाने में मदद करने के लिए ज्यादा संक्रमण-रोधी एंटीबॉडी जारी करती है।

3) स्ट्रेस करता है कम

जब आप स्ट्रेस में होते हैं तो आपका शरीर कोर्टिसोल छोड़ता है, जो एक स्ट्रेस हार्मोन के रूप में जाना जाता है। कोर्टिसोल शरीर के लिए जरूरी होता है, यह ब्लड शुगर के लेवल को कम करने में मदद करता है, सूजन को कम करता है, मेटाबॉलिज्म को मेनेज करता है। लेकिन बहुत ज्यादा कोर्टिसोल होने पर और आपका शरीर स्ट्रेस को महसूस करता है। हंसी उन तरीकों में से एक है जिससे आपका शरीर कोर्टिसोल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। हंसने से आपके ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है, जो शरीर के सर्कुलेशन को बढ़ाता है और आपके कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है। ऐसे में कुछ स्टडी की मानें तो हंसने से स्ट्रेस कम करने में मदद मिलती है।

4) बॉडी हो जाती है रिलेक्स

स्ट्रेस के कारण आपकी मांसपेशियां तनावग्रस्त हो जाती हैं। हंसने से स्ट्रेस को दूर करने में मदद मिल सकती है क्योंकि यह आपकी मांसपेशियों को आराम देता है। दिनभर में खुलकर हंसने से आपकी मांसपेशियों को 45 मिनट तक अतिरिक्त तनाव से मुक्त कर सकती है क्योंकि यह सर्कुलेशन को बढ़ाती हैं।

5) दिल स्वास्थ्य में सुधार

हंसी एक बेहतरीन कार्डियो वर्कआउट है, खासकर उनके लिए जो चोट या बीमारी के कारण अन्य शारीरिक एक्टिविटी नहीं कर सकते हैं। यह आपके दिल को पंप करता है और कैलोरी बर्न करता है।

कैसे सेलिब्रेट करें वर्ल्ड लाफ्टर डे? 

इस दिन को सेलिब्रेट करना सबसे आसान है, क्योंकि इसके लिए आपको सिर्फ हंसना है। इस दिन आपको खुशियों को प्राथमिकता देनी चाहिए और यह इस बात का ध्यान करना चाहिए कि आपके आस-पास के लोग खुश रहें।

Leave a Comment