Monday, July 4, 2022
Homeलाइफस्टाइलअगर हनीमून की कर रहे हैँ तैयारी, तो भारत में इन खूबसूरत...

अगर हनीमून की कर रहे हैँ तैयारी, तो भारत में इन खूबसूरत जगहों पर जाना ना भूलें

हनीमून,आज कल ये नए शादी शुदा नौजवान जोड़ो में एक प्रथा के रूप में प्रचलित हो रही है। आज हर कोई चाहता है कि वो अपने जीवनसाथी के साथ कुछ निजी वक्त बिता सके दोस्तों और परिवार से दूर। हनीमून पर जाना नए जोड़ो के लिए हमेशा अच्छा ही साबित हुआ है,दोनों साथ में नए जीवन की शुरुआत करे उससे पहले दोनों एक दूसरे को जाने इससे अच्छा क्या ही हो सकता है।

सभी लोग चाहते है की हनीमून पर वो विदेश जाए, क्युकी हम सब विदेशो की तस्वीर देख हमेशा मत्रमुग्ध होते है पर ये भी सच है कि हर कोई विदेश नहीं जा सकता, समस्या है बजट। तो चलिए आज आपको बताते है अपने ही देश भारत के वो दस स्थान जहां आप वो सब कर सकते है जो आपकी मनोकामना होती है जैसे प्राकृतिक सौंदर्य,एडवेंचर आदि।

1. आलप्पुझा (Kerala)

आलप्पुझा

आलप्पुझा (Kerala) में स्थित एक समुद्र तट से सटा शहर है,जिसे पूर्व का वेनिस भी कहा जाता है। यहां आप पूरी तरह से प्राकृतिक सौंदर्य के बीच रह सकते है। यहां आप हाउसबोट का भी आनंद ले सकते है,हाउसबोट में आप नाऊ में रहकर पूरे जल अभ्यारण्य का आनंद ले सकते है। आज, यह जगह बोट रेस, बैकवाटर में छुट्टियाँ मनाने, समुद्र तट, समुद्री उत्पादों और कोइस उद्योग के लिए मशहूर माना जाता है।

2.मुन्नार (Kerala)

मुन्नार

इस लिस्ट में दूसरा स्थान भी केरल के एक बड़े सुंदर शहर का है जो है मुन्नार। यह एक हिल स्टेशन है जहां कि पहचान है चाय की खेती,पुराने बंगले,छोटी नदियां और झीलें आप यहाँ इन सब प्राकृतिक संरचनाओं का आनंद ले सकते है। मुन्‍नार के पर्यटन स्‍थलों की सैर बहुत सुखद अनुभव प्रदान करने वाली होती है विशेषकर यहां के अच्‍छे और सुखदायक मौसम के कारण। यहां पर चिड़ियों को देखना भी एक बेहद लोकप्रिय गतिविधि है क्‍यूंकि इस क्षेत्र में कई प्रकार की दुर्लभ प्रजातियों का घर भी है।

3. जैसलमेर (Rajasthan)

जैसलमेर

जैसलमेर (Rajasthan) एक सुंदर शहर के रूप में देश विदेश में विख्यात है। जैसलमेर में एक झील और कई शानदार मंदिर हैं और खास बात तो यह है कि ये सभी स्थल पीले रंग के बलुआ पत्थरों से बने हैं। अगर आपको इतिहास और राजस्थानी संस्कृति को जानने की इच्छा है तो आप यहाँ हनीमून मनाने जरूर जाएं।

4. मसूरी (Uttarakhand)

मसूरी

मसूरी नैनीताल जिले में स्थित एक छोटा शहर है। ये शहर भारतीय पर्यटकों में खासा प्रचलित है। सालों भर लोग यहाँ आते जाते रहते है। अगर आपको भी पहाड़,बर्फ ओर ठंडी जलवायु से प्रेम है तो आप यहां अवश्य जाएं।

5. ऊटी (Tamil Nadu)

ऊटी

यह शहर (Tamil Nadu) में नीलगिरी पहाड़ियों के बीच बसा एक शहर है,इन्हीं पहाड़ियों के कारण इसकी सुंदरता को चार चांद लग जाते है। ऊटी में ही 12 साल में एक बार खिलने वाले कुरूंजी फूल खिलते है। अगर आपको प्रकृति से प्रेम है और steam यानि भाप से चलने वाले रेल की सवारी करनी है तो आप यहां जरूर जाएं।

6. दार्जिलिंग (West Bengal)

दार्जिलिंग

दार्जिलिंग (West Bengal) का एक हिल स्टेशन है। यहां ब्रिटिशर्स गर्मी की छुट्टियां मनाने जाते थे और आज भी यहां लोग इस जगह के मौसम का आनंद उठाने जाते है। यहां आप टॉय ट्रेन में घूम सकते है। जंगल अभ्यारण्य का आनंद ले सकते है। दार्जिलिंग के सौंदर्य को निखारती हैं यह इमारतें दार्जिलिंग में आप कई औपनिवेशिक निर्माण देख सकते हैं।

7. डलहौजी (Himachal Pradesh)

डलहौजी

डलहौजी जिसका नाम ब्रिटिश अधिकारी लॉर्ड डलहौजी पर पड़ा है। ये शहर ऑपनिवेशिक काल के इमारतों से भरा पड़ा है और यहां पर आप तिब्बत शैली के चित्रण को भी देख सकते हैँ। तो अगर आपको (Himachal Pradesh) जाना है तो शिमला के बजाय आप यहां भी जा सकते है।

8. कुर्ग (Karnataka)

कुर्ग

कुर्ग (Karnataka) में बसा एक देहाती जिला है जो अपने प्राकृतिक सौंदर्य,पहाड़,झील के लिए जाना जाता है। इसे कर्नाटक का कश्मीर भी कहा जाता है। अगर आपने कभी कोई गाँव नहीं देखा तो आप यहां घूमने के साथ साथ गाँव के जीवन का भी अनुभव कर सकते है।

9. शिलांग (Meghalaya)

शिलांग

शिलांग उस प्रदेश कि राजधानी है जिसे मेघो का देश कहा जाता है – (Meghalaya)। शिलांग प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण शहर है। यहां आप पूरी तरह से प्रकृति का लुफ्त उठा सकते है। लेकिन जैसा कि आप जानते है कि ये एक राजधानी है इसलिए यहां भीड़ बहुत होती है और अगर आपको भीड़ से कोई समस्या नहीं तो आप यहां जरूर जा सकते हैँ।

10. गंगटोक (Sikkim)

गंगटोक

गंगटोक भी (Sikkim) प्रदेश की राजधानी है। ये शहर हिमालय की गोद में बसा है जो प्रकृति से घिरा हुआ है। आपको जान कर खुशी होगी कि ये शहर भारत का सबसे स्वच्छ शहर है। यहां के लोग और सरकार स्वच्छता का खुद ख्याल रखती है इसलिए अगर आप यहां जाए तो कचरे को सही स्थान पर ही डाले वरना आपको भारी जुर्माने का भुक्तान करना पड़ सकता है। ये शहर बहुत ही सुन्दर है,इसलिए आप यहाँ पर हनीमून जा सकते है।

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular