Tuesday, May 24, 2022
Homeलाइफस्टाइलHair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए खाए ये, तुरंत होगा असर

Hair Growth: बालों की ग्रोथ के लिए खाए ये, तुरंत होगा असर

Hair Growth: आजकल बालों के झड़ने की शिकायत अब आम हो गई है। यह समस्या आजकल सबको हैं, बड़े से लेकर बच्चों तक को यह दिक्कत हो गई हैं। यह दिक्कत बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान के वजह से हो जाती हैं।

बालों की ग्रोथ (Hair Growth) बढ़ाने के लिए तमाम तरह के उपाय अपनाने के बाद भी आपको कुछ खास परीणाम नहीं मिल पा रहा है। तो आपको अपनी डाइट में बस कुछ पौष्टिक बीजों को शामिल करना होगा जिससे तुरंत रिजल्ट मिलेगा।

यह भी पढ़े- Thyroid: थायराइड से अब मिलेगी राहत, तुलसी और एलोवेरा का सेवन करे रोज़

कैसे भी खा सकते हैं ये बीज

बालों की ग्रोथ (Hair Growth) में कद्दू के बीज और मेथी के बीज सबसे प्रभावित बीज माने जाते हैं। साथ ही हेल्दी डाइट खाना और एक अच्छी लाइफस्टाइल बनाना भी बालों की ग्रोथ को जल्द बढ़ाने का उपाय हो सकता है। अगर आप भी तेजी से बालों की ग्रोथ (Hair Growth) बढ़ाने चाहते हैं तो अपने डाइट में इन बीजों को शामिल करें। आप ये बीज कच्चा या पका कर भी खा सकते हैं।

यह भी पढ़े- Bowel Cancer: ऐसे सामान्य लक्षणों को अनदेखा करना पड़ सकता है भारी, जानिए कैसे रहें कैंसर से सुरक्षित?

यह बीजों खा कर बढ़ेगी हेयर ग्रोथ

तिल के बीज से भी हेयर ग्रोथ को बढ़ा सकते हैं। इसको सब्जी में डालकर या  क‍िसी भी प्रकार से खा सकते हैं। इससे हेयर की ग्रोथ जल्दी होने लगती हैं।

सूरजमुखी के बीज से भी बालों की ग्रोथ को बढ़ाया जा सकता है। इनमें एंटीऑक्सिडेंट विटामिन ई को बढ़ावा देने वाले ओमेगा-3 फैटी एसिड और साथ ही जिंक भी मौजूद होते हैं।

कद्दू के बीज से भी बालों की ग्रोथ बढ़ाई जा सकती है। जिंक, सेलेनियम, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन, कैल्शियम, और विटामिन ए, बी, सी जैसे पोषक तत्वों से ये भरपूर होते हैं।

मेथी दाना के बारे में ज्यादातर लोग जानते हैं, लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि इससे बालों की ग्रोथ भी बढ़ाई जा सकती है। कोशिश करें कि आप अपने खाने में मेथी दाने का उपयोग करें जिससे बालों की ग्रोथ बहुत तेजी से बढ़ाई जा सकती है।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular