Friday, May 20, 2022
Homeलाइफस्टाइलMouth Ulcer: मुंह के छाले कैसे करें दूर? घरेलू इलाज से पाया...

Mouth Ulcer: मुंह के छाले कैसे करें दूर? घरेलू इलाज से पाया जा सकता है छुटकारा

Mouth Ulcer: पेट की गर्मी से मुंह के छाले (Mouth Ulcer) होना आम बात है। इसमें गालों के अंदर की तरफ और होठ में अंदर की तरफ कटे हुए निशान पड़ जाते हैं, जो काफी दर्द देता है। कुछ भी खाने पीने में, बात करने में या फिर ब्रश करने के दौरान ये काफी दर्द देता है। वैसे तो, ये बिना उपचार के सप्ताह दस दिनों में अपने आप ठीक हो जाता है लेकिन जब तक ये रहता है, आपको दिन रात काफी कष्ट देता है। अगर आप इससे जल्दी निजात पाना चाहते हैं, तो इसके कई तरीके आपके आस-पास मौजूद हैं।

यह आम तौर पर कब्ज की बीामारी वाले मरीजों को हो जाता है। जिनके पेट में काफी गर्मी होती है उनके मुंह में अधिकतर छाले पड़ते हैं। इसके अलावा शरीर में विटामिन बी, सी और आयरन की कमी से भी मुंह में छाले (Mouth Ulcer) पड़ते हैं। इनसे छुटकारा पाने के कई घरेलू इलाज आपके सामने हैं, जिनका इस्तेमाल करने पर आपको इससे जल्दी राहत मिल सकती है।

नमक का पानी पीए

नमक का पानी मुंह के छाले ठीक करने में सबसे असरदार माना जाता है। इसके लिए थोड़े से गुनगुने पानी में एक चम्मच नमक मिलाएं। अब इस पानी से दिन में 8 से दस बार कुल्ला करें। इससे आपके मुंह का छाला (Mouth Ulcer) सही हो सकता है।

अमरुद का पत्ता चबाएं

अमरुद का पत्ता भी मुंह के छालों के लिए एक बेहतर इलाज माना जाता है। अमरुद का नया नाजुक पत्ता लें उसमें कुछ कत्था मिलाएं और साथ ही उसे मुंह में रखकर थोड़ी देर तक चबाएं। इससे निकलने वाले रस से आपके मुंह का छाला (Mouth Ulcer) सही हो जाता है।

ये भी पढ़ें- Bloating: खाने के बाद पेट फूलने से हैं परेशान, तो अपनी डेली डाइट से बाहर करें यह 4 चीजें

नारियल का तेल और घी

नारियल का तेल कई चमत्कारिक गुणों से भरपूर होता है। दिन में कई बार थोड़ी सी नारियल तेल मुंह में डालकर इसे पूरे में मुंह में चलाएं फिर इसे थूक दें। यह आपके छालों के सूजन को कम करता है। साथ ही दर्द से भी राहत दिलाता है। इसके अलावा देसी घी भी इसमें काफी कारगर साबित होता है। देसी घी की कुछ बूंदों को मुंह के छालों (Mouth Ulcer) पर लगाएं और फिर थोड़ी देर रखने के बाद इसे थूक दें।

हल्दी

थोड़ी सी हल्दी को पानी में उबाल लें। अब इस पानी से रोज सुबह शाम गरारा करें। इससे आपके मुंह के छाले जल्दी ठीक हो जाते हैं। हल्दी एक बेहद कारगर हर्ब है। कई बीमारियों में इसके इलाज से मदद मिलती है।

फिटकरी

मुंह के छालों से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो फिटकरी इसमें आपके लिए रामबाण की तरह काम करता है। फिटकरी का एक छोटा टुकड़ा लेकर इसे होठ के अंदर छाले वाले जगह पर दिन में दो बार लगाएं। हालांकि आपको इस दौरान इस बात का ध्यान रखना होगा कि फिटकरी लगाते समय आपको कुछ देर के लिए जलन हो सकती है।

ये भी पढ़ें- आयुर्वेद की सलाह: भोजन में जरूर शामिल करिए ये मसाले, स्वाद और सेहत दोनों को मिलेगा गजब का बूस्ट

मिश्री और कपूर

8 ग्राम मिश्री के साथ 1 ग्राम कपूर को अच्छे से पीस कर पाउडर बना लें। यह मिक्सचर त्वचा में इरिटेशन और सूजन की समस्या को खत्म करता है। मिश्री एक प्रकार का नेचुरल माउथ फ्रेशनर है, जबकि कपूर एक ऐसा इंग्रीडियेंट है, जो माउथ अल्सर को जड़ से खत्म करने में काफी मदद करता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular