Homemade Face Pack: मिनटों में मिलेगी ग्लोइंग स्किन, आसानी से बनने वाले इन 2 फेस पैक का करें इस्तेमाल

Homemade Face Pack: गर्मियों के मौसमें मे स्किन काफी ज्यादा डैमेज हो जाती है, ऐसा कम देखरेख के कारण होता है। शहर में खूब प्रदूषण और दूसरी तमाम चीजें भी हैं जों इस परेशानी के लिए जिम्मेदार होती हैं। इन चीजों के कारण स्किन पर काले दाग धब्बे, मुहांसे इत्यादी होने लगते हैं। सभी से बचने के लिए आप घर में बने इन दो तरह के फेस पैक का इस्तेमाल कर सकती हैं।

1) पपीता और अंडे से बना फेस पैक

स्किन पर पपीते कई सारे फायदे होते हैं। इससे बने फेस पैक से आपकी स्किन को मॉइस्चराइज करने और रंग को हल्का करने के लिए ये फेस पैक खूब बढ़िया है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक छोटी कटोरी लेनी है और उसमें पपीते का रस डालना है। इसके अलावा 2 बड़े चम्मच दही, एप्पल साइडर विनेगर और जैतून के तेल की कुछ बूंदों को मिक्स करना है। इन्हें अच्छे से मिलाएं और मिश्रण को कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। फिर, तैयार पेस्ट को निकाल लें और इसमें थोड़ा सा ग्लिसरीन और अंडे का सफेद भाग मिलाएं।

अब इस फेस पैक को लगाएं और 30 मिनट तक इंतजार करें। गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके फेस पैक को धो लें। पपीता दाग-धब्बों से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है जबकि दही आपके चेहरे को ठीक से साफ कर सकता है। इस फेस पैक को हफ्ते में दो बार इस्तेमाल कर सकते हैं।

2) शहद और नींबू के रस से बनाएं फेस पैक

शहद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है जो दाग-धब्बों को खत्म करने में मदद करता है। इस फेस पैक को तैयार करने के लिए एक छोटी कटोरी लें और उसमें बराबर मात्रा में शहद और नींबू का रस को मिलाएं। इन्हें अच्छे से मिलाएं और अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 20 मिनट तक सूखने दें। फिर, गुनगुने पानी का इस्तेमाल करके धो लें।

Leave a Comment