Monday, May 23, 2022
Homeलाइफस्टाइलHerbal Oils To Prevent Mosquito Bytes: मलेरिया-डेंगू के मच्छरों को पास नहीं...

Herbal Oils To Prevent Mosquito Bytes: मलेरिया-डेंगू के मच्छरों को पास नहीं आने देते ये एसेंशियल ऑयल, जानें क्या है यूज करने का सही तरीका

Herbal Oils To Prevent Mosquito Bytes: शाम की चाय बालकनी में बैठकर पीने का सपना अगर आपका मच्छरों की वजह से अधूरा रह जाता है या फिर डेंगू, मलेरिया से बचने के लिए आपने शाम होते ही बाहर निकलना बंद कर दिया तो टेंशन छोड़ इन एसेंशियल ऑयल की मदद लीजिए। जी हां ये एसेंशियल ऑयल न सिर्फ आपकी रातों की नींद खराब होने से बचाएंगे बल्कि मच्छरों के काटने से होने वाले दानों से भी दूर रखेंगे। आमतौर पर लोग मच्‍छर भगाने के लिए एंटी-मॉस्कीटो कॉइल्स सहित कई तरह के प्रोडक्ट्स का इस्‍तेमाल करते हैं। जो सेहत पर बुरा असर डालते हैं। तो आइए जान लेते हैं कैसे आप कुछ प्राकृतिक तरीकों का इस्तेमाल करके इन मच्छरों से छुटकारा पा सकते हैं।

लेमनग्रास ऑयल-

मच्छर भगाने के लिए लेमनग्रास ऑयल का इस्तेमाल लंबे समय से किया जाता रहा है। इसका इस्तेमाल करने पर कुछ घंटों तक मच्छर आपसे दूर रहते हैं।

तुलसी का तेल-

आपने तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल कई तरह के रोगों को दूर करने के लिए किया होगा। लेकिन क्या आप जानते आप इस औषधि का इस्तेमाल करके मच्छरों को भी भगा सकते हैं। तुलसी का तेल मच्छरों  को भगाने के लिए बेहद प्रभावी उपाय है। इसमें कीट-प्रतिरोधक क्षमता होती है जिसके इस्तेमाल के बाद मच्छर आपसे दूर रहते हैं।

पिपरमिंट का तेल-

पिपरमिंट ऑयल की गंध मच्छरों को आपसे दूर रखने में मदद करती है। इसका इस्तेमाल दर्द से राहत पाने के लिए भी किया जा सकता है।

लैवंडर ऑयल-

मच्छरों को भगाने के लिए आप लैवंडर ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। इस तेल को अपनी त्वचा पर लगाएं और आराम से सैर करें या सोने जाएं, आपको मच्छर नहीं काटेंगे साथ ही इसकी खुशबू आपके मन को भी शांत करेगी।

पुदीना अर्क-

पुदीना का अर्क 3 से 5 बूंद नारियल तेल के साथ मिलाकर यदि पूरे शरीर पर लगाया जाए तो आपकी त्वचा की कांति तो बढ़ेगी ही साथ ही आपको मच्छर भी नहीं काटेंगे। यदि त्वचा पर किसी तरह के दाग-धब्बे होंगे तो वे भी ठीक हो जाएंगे।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular