Home लाइफस्टाइल Hair Serum- वो पोषण जो बालों को झड़ने से रोके और बनाए...

Hair Serum- वो पोषण जो बालों को झड़ने से रोके और बनाए उन्हे सुंदर व मजबूत

0
294
Hair Serum

Hair Serum- सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है, इसी के साथ साथ हमारे बालों का झड़ना भी शुरू हो जाता है। बाल झड़ने के ऐसे बहुत से कारण हो सकते हैं, जिसके कारण हमारे बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं। जैसे कि सर्दियों में हम गर्म पानी से अपने बालों को शैंपू कर लेते हैं या फिर प्रदूषण के कारण भी ऐसा होता है।

इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे हेयर सीरम (Hair Serum) के बारे में बताने वाले हैं, जिनसे आपके बालों को पोषण मिलेगा और साथ ही साथ आपके बाल झड़ना भी कम होने लगेंगे।

तो आज हम आपको बताने वाले हैं best serum for hair, best serum for hair in India, best serum for hair growth, best serum for hair fall, best hair serum for hair growth इन सभी के बारे में-

Best Hair serum :-

चलिए आज जानते है कुछ शानदार hair serum के बारे में जो आपको आसानी से ऑनलाइन मिल सकते हैं।

1) Frizz Ease hair serum :-

यह एक amazing hair serum हैं जो आपके बालों की हर समस्या को दूर कर देता है। कंपनी का कहना है की ये आपके बालों को धूल और प्रदुषण से बचाता है। यह serum आपके बालों को सूर्य से निकलने वाले ultraviolet ray से भी सुरक्षा प्रदान करते है।

इस serum को बनाने के लिए समुद्री algae और सिल्क प्रोटीन(silk protein) का इस्तेमाल किया जाता है जिससे इसकी गुणवत्ता और बढ़ जाती है। इसका प्रयोग आप आपने रुके बाल को शानदार बनाने में कर सकते है। यह आपके बालो को shine भी देता है जिससे ये दिखने में खूबसूरत लगते है।

अगर आपको तेल का गंध पसंद नहीं आता तो आप इस serum का इस्तेमाल कर सकते है क्योंकि इस serum में ना तो रंग होता है और ना कोई गंध, पर अगर बात करें इसके दाम की तो ये बाज़ार में उपलब्ध कोई ओर serum से ज्यादा महंगा है। तो अगर आपके पास अच्छा बजट है तो आप इसे खरीद सकते है।

2) Matrix Biolage serum :-

Hair Serum

यह serum आपके बाल के लिए एक लोशन का काम करता है। कंपनी का कहना है की अगर आप इसका इस्तेमाल ड्रायर या स्ट्रेटनर का प्रयोग करने से पहले अपने बालों पे लगा ले, इससे होगा ये की ये आपको उन sideeffects से बचा लेगा जो ड्रायर या स्ट्रेटनर से हो सकता है। यह serum आपके बालों को जल्द ही shine बना देगा।

इस ऑयल में बहुत से वनस्पति का प्रयोग हुआ है जो ये सुनस्चित करता है इसके प्रयोग से आपका बाल खराब ना हो। इसका उपयोग आप बाल को चमकाने में कर कर सकते है और ये serum का इस्तेमाल आप रोज कर सकते है। अगर आपको लंबे समय तक बाल को मुलायम रखना है तो ये serum आपके काम नहीं आएगा।

3) Schwarzkopf Osis Serum :-

Hair Serum

आप इस serum के बारे में कहा सकते है कि ये एक जादुई serum हैं क्यूंकि कंपनी भी यही दावा करती है। इस serum का प्रयोग आप अपने गुंघराले बाल को उलझने से बचाने में कर सकते है। इसका इस्तेमाल आप अपने रूखे बालों को सिल्की और सुंदर बनाने में कर सकते है।

इस serum में natural apricot oil होता है जो आपके बालो को टूटने से बचाता है। इस serum की सबसे बड़ी खूबी भी यही है की ये आपके बालों को टूटने नहीं देता। इस serum की खुसबू बड़ी जबरदस्त है और ये आपके बालों को चिपचिपा भी नहीं बनाती है।

इन खूबी के साथ ये serum महंगी बहुत हो जाती है इसलिए अगर आपके पास अच्छा बजट है तोही आप इस serum को खरीद सकते है पर ये value for money प्रोडक्ट है।

Best Hair serum in India :-

अगर बात करें hair serum की तो आपको मार्केट मै बहुत से hair serum मिलेंगे, कुछ online कुछ offline। ऊपर बताए सारे प्रोडक्ट्स बेहतरीन और विदेशी है जो आसानी से नहीं मिलते। इसलिए इसमें आपको कुछ ऐसे Hair serum के बारे में बताएंगे जो आपको आसानी से मिल सकता है, आपके करीबी दुकान में।

1) Parachuit advanced Coconut serum :-

आपको आश्चर्य हुआ होगा इस लिस्ट में Parachuit का नाम देख के क्योंकि ये कंपनी अपने बॉडी लोशन और hair oil के लिए जानी जाती है। पर इस कंपनी का hair serum भी मार्केट में उपलब्ध है। कंपनी का दावा है की ये आपको बालों को वो जरूरी पोषण देगा जिसकी उसे जरूरत है।

इस serum को नारियल तेल और कंडीशनिंग serum को मिक्स करके बनाया गया है। अगर आपके बाल बहुत ही ज्यादा dry रहते है तो ये serum आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। घुंघराले बाल में इस serum को लगाने से आप आसानी से बालों को कंघी कर सकते है और इस hair serum का प्रभाव लंबे समय तक रहता है।

पर अगर आपको नारियल तेल की खुशबू बर्दास्त नहीं होती तो ये serum आपके लिए नहीं है क्योंकि इसमें नारियल तेल की खुशबू आती है।

2) Loreal Paris Hair serum :-

Hair Serum

इस लिस्ट में अगला नाम लॉरियल के तरफ से उपलब्ध hair serum का है। जानकारों का कहना है की इस hair serum के इस्तेमाल से आप अपने बालों को जल्दी और आसानी से मुलायम बना सकते है। इसका असर तकरीबन दो दिनों तक रहता है जो आपके लिए बड़ा फायदेमंद और किफायती साबित हो सकता हैं।

इस serum में बहुत सी खासियत है। कंपनी का कहना है कि इसमें argon oil और सिल्क प्रोटीन है जो आपके बालों को स्वस्थ्य रखने में मदद करता हैं। इस serum की खुशबू बड़ी जबरदस्त है और ये आपके बालों को चमक भी देती है। इसके इस्तेमाल से आपके बाल चिपचिपे नहीं होते।

पर ये serum आपके बालों को सुलझाने में कारगर साबित नहीं होता है। अगर आपके बाल घुंघराले नहीं है तो आप इस serum का प्रयोग कर सकते हैं।

3) Livon Hair serum :-

Livon Hair serum ये भारत में सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला Hair serum हैं। कंपनी का दावा है की ये आपके बालों को प्रदुषण और धूल से सुरक्षित रखता है साथ ही साथ इसके इस्तेमाल से आपके बालों का टूटना भी कम हो सकता है। यह serum बड़ा ही हल्का होता है जो आपके बालों पर लगाने के बाद महसूस है नहीं होता।

यह serum आपके बालों का shine बढ़ाता है और इसके इस्तेमाल से आपके बाल इतने smooth हो जाते है की आप आसानी से कंघी कर सकते है। पर आप इसे रोज इस्तेमाल नहीं कर सकते है क्योंकि इसमें सिलिकॉन होता है जो आपके बाल के लिए हानिकारक साबित हो सकता हैं।

यह भी पढ़े :-Amla hair oil: घर पर बनाएं आंवले का तेल,हफ्तेभर में होगी ग्रोथ

Best Hair serum for Hairfall Treatment :-

1) Body Shop Hair serum :-

Hair Serum

इस serum को बनाने के लिए कंपनी grapes seed और सेसम सीड का प्रयोग करती है। ये serum आपके बालों को मजबूती और shine देता हैं। इस serum को बाल झरने की समस्या को रोकने के लिए बनाया गया था।

कंपनी का दावा है कि ये serum बालों को ना सिर्फ झरने से रोकता है बल्कि इसे दुबारा ग्रो होने में भी मदद करता है। अगर आपको भी बाल झरने की समस्या है तो आप इस serum का इस्तेमाल जरूर करें।

2) Mamaearth Onion Hair Serum :-

Mamaearth का ये serum onion और बायोटिन के मिश्रण से बना हैं। ये serum का इस्तेमाल आप अपने बाल झरने की समस्या को रोकने के लिए कर सकते है। Mamaearth का दावा है की इसके इस्तेमाल से आपक अपने बाल झरने की समस्या को रोक सकते है। यह serum आपके बाल को दुबारा उगने में भी मदद कर सकता हैं।

इसका इस्तेमाल आपके बालों को सॉफ्ट और shiny भी बनाता हैं। ये serum chemical treated hair पर बहुत अच्छे से काम करता है। पर अगर आपको इसका result देखना है तो आपको इसका इस्तेमाल लंबे समय तक करना पड़ सकता हैं।

3) Biotique Bio Mountain Ebony Hair Serum :-

Hair Serum

बायोटिक अपने इस serum को माउंटेन एबोनी नामक पेड़ के seeds से बनाता है इसलिए ये serum बहुत ही खुशबूदार होता हैं। कंपनी का कहना है की ये serum आपको hair regrowth में मदद करता है। अगर आपको hairfall की समस्या है तो आप इसका इस्तेमाल अवश्य करें।

यह आपके बालों के जड़ों को मजबूत बनाता है। इसके इस्तेमाल से आपके बाल चिपचिपे भी नहीं होंगे और लंबे समय तक shine करेंगे।

Best Hair serum for Growth :-

जब बात hair serum की हो है रही है तो चलिए जान लेते है कुछ ऐसे specific hair serum के बारे में जो आपके बालों को बढ़ने में मदद करेंगे।

1) Minimalist Hair Growth serum :-

Hair Serum

इस serum को बनाने के लिए natural चीज़ों को इस्तेमाल किया गया है। यह आपके बालों का पूरी तरह से ख्याल रखता है। ये आपके बालों को नौरिश करता है और उसके बढ़ने मे मदद करता है। इसे बनाया ही गया है आपके बालों को झरने से रोकने के लिए और इसे अच्छे से बढ़ने में मदद करने के लिए।

इसके इस्तेमाल से आपके बाल मुलायम और shiny बनेंगे। यह serum हर तरह के बालों के लिए उपयोगी साबित होता हैं।

2) Streax Walnut Hair Growth serum :-

Hair Serum

यह hair serum आपके बालों को shiny और मजबूत बनाता है। नाम के अनुसार इस serum में walnut भरपूर मात्रा में मौजूद हैं। कंपनी का दावा है की इसके इस्तेमाल से आपके बाल झरने बन्द हो जाएंगे और फिर जर से नए बाल उगने भी शुरू हो जाएंगे।

ठंड में ये serum आपके बालों को फ्रीजी होने से बचाएगा। अगर आपको अपने बालों को स्टाइल देना पसंद है तो ये serum आपको उस स्टाइलिंग में भी बहुत मददगार साबित होगा।

Best Serum for Hair Straightening :-

Hair serum के कुछ ऐसे वारियटी मार्केट में उपलब्ध है जिसे आप अपने बालों को straight करने के लिए प्रयोग में ला सकते हैं। सभी के बालों कि अपनी जरूरत होती है इसलिए अगर आपको अपने बाल straight करने है तो ये hair serums आपको इसमें मदद कर सकती है।

1) Hair and Care Hair serum :-

Hair and care भारत में अपने तेल के लिए जाना जाता है पर आपको आज इसके hair serum के बारे में बताते है। Hair and care serum में फ्रूट्स के विटामिन्स(विटामिन सी) की मत्रा बहुत ही अधिक होती है, जो आपके बालों को shine और मजबूत बनते है।

साथ ही साथ इसमें मौजूद पोषक तत्व आपके बालों को सुलझाने और उन्हें straight रखने में भी मददगार साबित होती हैं। कंपनी ने अपने इस प्रोडक्ट के लिए कहा है की ये आपके बालों को smooth, shine और straight बनाने में काफी मददगार साबित होगी।

2) St Botanica Moroccan Argan :-

 

Hair Serum

यह hair serum पोषक तत्वों से भरपूर है। इसमें मौजूद natural herbal complex आपके रूखे और घुंघराले बालों को smooth और straight रखने में मदद करता है।

इस hair serum को बनाने का उदेशश्य ही याहिंथा की ये प्रदुषण और धूल से बर्बाद हुए रूखे बालों को पोषण दे उन्हे smooth, shine और straight बनाए। तो अगर आपके बाल धूल और प्रदुषण के कारण खराब हो गए है तो आप इस hair serum के उपयोग से अपने बाल को नम्र और सीधा(straight) बना सकते हैं।

यह भी पढ़े :-विंटर में बालों की केयर के लिए बनाएं ये होममेड ऑयल, दूर होगी समस्याएं

Best Hair growth and thickness Serum in India :-

1) केरास्टेस एलिक्सर Hair serum :-

Hair Serum

यह hair serum आपके बालों के रूखेपन को दूर कर आपके बालों को मजबूत और घना(thick) बनाती है। बाल अगर कमजोर और पतले हो तो उनके झरने की समस्या बढ़ जाती है। इसलिए अपने बालों को घना(thick) मजबूत बनाने के लिए इस serum का इस्तेमाल करे। ये आपके बालों को झरने से भी रोकेगी और नए बाल उगने में मदद करेगी।

2) पिलग्रिम Hair Growth serum :-

Hair Serum

यह एक नेचुरल hair serum हैं जो आपके बालों को बढ़ने में मदद करता है। इस serum के इस्तेमाल से आपके बाल मजबूत और घने(thick) हो जाएंगे। ये serum आपके बालों की जरों को मजबूत और बालों को shiny बनाता हैं। इस serum की ये खूबी है की आप इसका इस्तेमाल रोज कर सकते है इसके कोई side effects नहीं है क्योंकि इसमें कोई chemical का प्रयोग नहीं हुआ हैं। इसके रोजाना इस्तेमाल से आपके बाल smooth और shiny हो जाएंगे।

Conclusion (निष्कर्ष)  :-

तो हमने आपको आज बताया best hair serum for hair fall, best hair serum for hair growth, best serum for hair growth and thickness in india, best serum for hair in india के बारे में। अगर आपको हमारी जानकारी अच्छी लगी है तो आप अपने दोस्तों के साथ भी इसको जरूर शेयर करें।

:- सौरभ चौधरी

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here