Tuesday, May 24, 2022
Homeलाइफस्टाइलHair Loss: बालों के इन 3 मिथ्स पर क्या आप भी करते...

Hair Loss: बालों के इन 3 मिथ्स पर क्या आप भी करते हैँ भरोसा, जाने पूरी सच्चाई..

Hair Loss: आजकल हर कोई बाल गिरने से परेशान है। कम उम्र में बालों के गिरने (Hair loss) की समस्या अब पहले से कहीं अधिक बढ़ चुकी है। हालांकि, बाल गिरने के कई कारण होते हैं, जैसे प्रॉपर हेयर केयर ना करना, हेल्दी डाइट ना लेना, बालों में अधिक केमिकल्स युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना, अनुवांशिक कारण आदि।

लेकिन, कुछ लोग बालों से संबंधित व्याप्त मिथकों पर भी यकीन करते हैं। कुछ लोग सोचते हैं कि सफेद बालों को तोड़ेंगे, तो बाल अधिक गिरेंगे आदि।

ये भी पढ़ें- Weight Loss: वजन को चुटकियों में कम कर देगी काली मिर्च,आज ही डाइट में करें शामिल

मिथ 1- रूसी के कारण गिरते हैं बाल

अक्सर लोगों को लगता है कि डैंड्रफ होने के कारण बाल अधिक गिरते (Hair loss)  हैं, पर इसमें ज्यादा सच्चाई नहीं है। बाल तब गिरते हैं, जब आप स्कैल्प से रूसी को हटाने के लिए उसे नाखूनों से खरोचते हैं। इससे बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने लगते हैं। रूसी से बालों को सीधा कोई नुकसान नहीं होता है। बेशक, अधिक दिनों तक बालों की साफ-सफाई ना करें, तो डैंड्रफ के कारण बालों की जड़ें कुछ दिनों के बाद कमजोर हो सकती हैं। डैंड्रफ से स्कैल्प की त्वचा ड्राई हो जाती है। उसमें खुजली हो सकती है, लेकिन यह हमेशा बालों के झड़ने (Hair loss) का कारण नहीं बनता है। बाल तभी झड़ते हैं, जब ड्राई, खुजली युक्त स्कैल्प का प्रॉपर इलाज ना कराया जाए।

मिथ 2– जल्दी-जल्दी शैंपू करने से गिरते हैं बाल

बालों को शैंपू करने से बाल गिरते नहीं, बल्कि हेल्दी बने रहते हैं। जब आप एक से दो सप्ताह तक बाल में शैम्पू नहीं करेंगे, तो उसमें धूल, गंदगी जमा होते हैं, जो बालों की जड़ों को कमजोर बना देते हैं। ऐसे में बालों को अधिक धोने से नहीं, बल्कि कम शैम्पू करने से बाल टूटते-झड़ते हैं। यदि अधिक बाल गिरते हैं, तो शैम्पू बदल कर देखें या हेयर एक्सपर्ट से संपर्क करें। सप्ताह में दो बार बालों को जरूर शैम्पू करें।

ये भी पढ़ें- World Health Day 2022: 7 अप्रैल को क्यों मनाया जाता है विश्व स्वास्थ्य दिवस? जानिए इतिहास और उद्देश्य

मिथ 3- अधिक तेल लगाने से बाल नहीं गिरते हैं

हद से ज्यादा तेल लगाने से बाल कम गिरते (Hair loss) हैं, इस बात में सच्चाई नहीं है। ऑयल मसाज करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, लेकिन बहुत हल्के हाथों से ही बालों में तेल लगाना चाहिए। अधिक तेल लगाने से बालों को पोषण मिलता है, लेकिन किसी बीमारी के कारण बाल गिर रहे हैं, तो इससे कोई लाभ नहीं होगा। मालिश करने से आपको तनाव, सिरदर्द में राहत मिल सकता है। तेजी-तीजी से तेल लगाने से बाल अधिक टूटते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular