Tuesday, June 28, 2022
Homeलाइफस्टाइलघर में आसानी से बनाएं Green Tea Herbal Shampoo, बाल मजबूत होने...

घर में आसानी से बनाएं Green Tea Herbal Shampoo, बाल मजबूत होने के साथ-साथ होंगे सिल्की

नई दिल्ली: बालों कि अगर सही देखभाल करनी है तो हेयर वॉश (Green Tea Herbal Shampoo) करना बहुत ही जरूरी हो जाता है। आज के समय में बाजारों में कई तरह के शैंपू भी मिल जाते हैं। इन शैंपू में केमिकल की मात्रा बहुत ही अधिक पाई जाती है। जिससे कि बाल खराब भी हो जाते हैं। इसीलिए जरूरी है कि आप बालों की सही देखभाल के लिए हर्बल शैंपू का उपयोग करें। हर्बल शैंपू को आप घर पर भी आसानी से बना सकते हैं। इसीलिए आज हम आपको ग्रीन टी के हर्बल शैंपू के बारे में बताने वाले हैं। ग्रीन टी सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि त्वचा और बालों के लिए भी बहुत ही कारगर सिद्ध होती है। इसीलिए जानते हैं कि इस खास शैंपू (Green Tea Herbal Shampoo) को कैसे बनाया जा सकता है।

शैंपू तैयार करने की सामग्री

ग्रीन टी हर्बल शैंपू (Green Tea Herbal Shampoo) तैयार करने के लिए आपको ग्रीन टी की पत्तियां, पिपरमेंट ऑयल, नींबू का रस, नारियल तेल, एप्पल साइडर विनेगर और शहद की आवश्यकता होगी।

ये भी पढ़ें-Midlife Crisis- 35 की उम्र के बाद में पुरुषों में देखी जाती है ऐसी दिक्कतें, इस तरह से रख सकते हैं खुद को फिट

ग्रीन टी शैंपू बनाने की विधि

ग्रीन टी शैंपू (Green Tea Herbal Shampoo) बनाने के लिए आपको सबसे पहले ग्रीन टी की पत्तियों को सुखाकर पाउडर बना लेना होगा। ग्रीन टी पाउडर में एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाना है। जिसके बाद में ग्रीन टी और एप्पल साइडर विनेगर का जो मिश्रण होगा उसमें पिपरमेंट ऑयल की दो बूंदे मिला देनी है। इसके बाद में उस मिश्रणके अंदर नींबू का रस, शहद और नारियल तेल को मिक्स कर देना है।

ये भी पढ़ें-जानें- आखिर डायबिटीज में पैरों में दर्द क्यों होता है? इन टिप्स से मिलेगा छुटकारा

क्या है इस शैंपू के फायदे

ग्रीन टी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी, विटामिन बी, एमिनो एसिड और जिंक जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। जो कि बालों की ग्रोथ के लिए बहुत ही अच्छे स्त्रोत बताए गए हैं। ग्रीन टी का इस्तेमाल करने पर बालों से डैंड्रफ की समस्याएं भी खत्म होने लग जाती है। ग्रीन टी शैंपू लगाने पर बालों की मसाज करने पर ब्लड सरकुलेशन भी अच्छा बना रहता है। जिससे कि बाल घने और मजबूत बने रहते हैं।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular