कपड़ों पर लगे जिद्दी दागों से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय, मिनटों में साफ हो जाएंगे

अक्सर कपड़ों में दाग धब्बे लग जाते हैं। ये दाग किसी भी तरह के हो सकते हैं, जैसे किचन में काम करते समय तेल या किसी खाद्य सामग्री का लगा दाग, ग्रीस या पान गुटखा का दाग, चाय, पेंट, इंक और आइसक्रीम का दाग आदि। कपड़ों में लगा दाग अपने कपड़े की रंगत बिगाड़ देता है। ऐसे में कपड़े में लगे दाग को छुड़ाने के लिए आप उसे वाॅशिंग मशीन में डालकर या हाथों से रगड़कर धोते हैं। जरूरत से ज्यादा कपड़े को धोने से वह खराब हो सकता या फट सकता है। कपड़ा अगर सफेद या किसी हल्के रंग का हो तो दाग अधिक पता चलता है। लेकिन कपड़े में लगे दाग को छुड़ाने के लिए आपको ज्यादा मशक्कत करने की जरूरत नहीं। आपके रसोई में रखी कुछ चीजों के जरिए आप आसानी से कपड़ों में से दाग को हटा सकती हैं।कपड़े में लगे किसी भी तरह के दाग को साफ करने के कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर साफ करें दाग-धब्बे।

कपड़े में लगे दाग को साफ करने के उपाय

नमक-नींबू

कपड़ों में अगर तेल या ग्रीस के दाग लग जाएं तो उसे रोज रसोई में इस्तेमाल होने वाले नमक की मदद से साफ किया जा सकता है। इसके लिए पहले दाग वाली जगह पर कटे हुए नींबू में नमक लगाकर रगड़ें। दो से तीन बार इस प्रक्रिया को करने से दाग साफ हो जाएगा। आप चाहें तो नमक में अल्कोहल मिलाकर  रुई की मदद से कपड़े में लगे दाग को साफ कर सकते हैं।

खट्टा दही

कई पुरुषों की शर्ट पर पान या गुटखें का दाग भी दिख जाता है। अगर आपको लगता है कि इसे साफ करना आसान नहीं है तो बेफिक्र रहें। पान-गुटखा के दाग को साफ करने के लिए कपड़े को खट्टे हदी या छाछ में भिगोकर रख दें। 10-15 मिनट बाद दाग लगी जगह को रगड़कर साफ कर लें। अगर पहली बार में दाग निकले तो एक दो बार इसी प्रक्रिया को दोहरा दें। दाग साफ हो जाएगा।

गुनगुना पानी

कई तरह के साधारण दाग को आप मात्र गुनगुने पानी से साफ कर सकते हैं। जैसे अगर कपड़ों पर चाय या काॅफी गिर जाए तो झट से दाग लग जाता है। हो सके तो इसे तुरंत साफ कर लें। इसके लिए गुनगुने पानी में कपड़े को भिगोकर रख दें। बाद में कपड़े में साबुन या डिटर्जेंट पाउडर लगाकर थोड़ी देर के लिए रख दें। फिर हल्के हाथों से रगड़ते हुए साफ पानी से कपड़े को धो लें।

बेकिंग सोडा

आप चाहें तो कपड़े मे दाग लगने पर उसे तुरंत बेकिंग सोडा मिले पानी से भी धो सकती है। 20 मिनट के लिए कपड़े को बेकिंग सोडा वाले पानी में डिप कर दें। एक बार में दाग न जाए तो एक दो बार यह प्रक्रिया दोहराएं ताकि दाग छूटने लगे।

सिरका

खट्टी चीजें कपड़ों में लगे जिद्दी दाग को छुड़ाने में बहुत काम आती है। सिरका को डिटर्जेंट पाउडर में मिलाकर इस मिश्रण को दाग पर लगाकर रगड़े। दाग साफ हो जाएगा।

Leave a Comment