Tuesday, June 28, 2022
Homeलाइफस्टाइलOffice Stress- ऑफिस में काम करते समय टेंशन से कैसे रहें दूर,...

Office Stress- ऑफिस में काम करते समय टेंशन से कैसे रहें दूर, अपनाएं ये 5 टिप्स जल्द मिल जाएगी राहत

Office Stress- ऑफिस में काम करते समय अक्सर वर्क प्रेशर के कारण से कर्मचारियों को चिंता और तनाव होने से जूझना पड़ जाता है। लेकिन कई लोग दबाव में बेहतर रिजल्ट दे देते हैं लेकिन हर किसी के लिए यह बात दावे के साथ नहीं बोली जा सकती है।

Office Stress- इन 5 तरीकों से मिल पाएगा तनाव से निजात

ऐसे हालातों में कर्मचारी को क्या करना चाहिए, जब ऑफिस(Office Stress) के कार्य के कारण से चिंता बढ़ती ही जा रही होती है। तो आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आता है और ऐसे हालात का सामना भी करना ही होता है। मगर अब आपको चिंता नहीं करनी है बस आपको नीचे बताए गए कुछ टिप्स को अपनाना है जिससे आप अपनी फिक्र को दूर कर देंगे और बेहतर तरीके से अपने काम पर ध्यान दे पाएंगे। तो चलिए जानते हैं कौन सी है वह 5 टिप्स।

यह भी पढ़े :-Lips Problems- फटे हुए होठों से हो चुके हैं परेशान, तो ये 3 चमत्कारिक उपायों को अपनाने से मिल जाएगा निजात

1. ठंडा पानी

काम करते समय चिंता(Office Stress) होने पर और परेशान होने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आप अपनी जगह से उठ जाएं और हल्का सा ठंडा पानी पी ले। पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेट हो जाएगा और दिमाग को शांति मिल जाएगी। जिससे आप तुरंत हल्का महसूस करेंगे।

2. काम के बीच में ब्रेक लेना है जरूरी

लगातार ऑफिस के काम में लगे रहना और एक ही जगह पर बैठे रहना इससे आपकी चिंता बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप एक ही जगह बैठे रहते हैं तो शारीरिक गतिविधि कम होने लग जाती है। जिसे दिमाग की कार्य क्षमता भी घटने लगती है इसीलिए काम के घंटों को बांट लेना चाहिए और बीच-बीच में छोटा-छोटा ब्रेक ले लेना चाहिए।

इस ब्रेक में टहलने और ताजी हवा का आनंद ले सकते हैं या फिर आप कॉफी भी पी सकते हैं। वहीं दूसरी तरफ work-from-home कर रहे हैं तो अपने पालतू कुत्ते या फिर बच्चों के साथ भी आप घर में खेल सकते हैं। यह काफी फायदेमंद और स्ट्रेस(Office Stress) बस्टर साबित हो जाएगा।

3. हेल्थी फूड्स जरूर खाएं

चिंता और तनाव के प्रेशर को कम करना चाह रहे हैं तो आपको अपने शरीर को और ज्यादा ताकतवर बनाना चाहिए। साथ ही इस बात पर भी टेंशन लेने लग गए हैं कि टाइम कहां है तो घबराइए मत आप स्वस्थ आहार लेकर भी शरीर को ताकतवर बना पाएंगे। जिससे दिमाग और शरीर को जरूरी पोषण मिल जाएगा आप ऊर्जावान महसूस करने लगेंगे।इसके लिए फल,हरी सब्जी, नींबू, नट्स जैसी चीजों का सेवन कर सकते हैं।

4. खुशबू से मिल जाएगी राहत

इसी के साथ साथ काम के बीच में कुछ एसेंशियल ऑइल्स को सूंघकर भी आप चिंता को कम कर सकते हैं। हमेशा लैवंडर, सिट्रस, ऑरेंज या फिर सैंडल वोडका एसेंशियल ऑयल अपने साथ रख सकते हैं। साथ ही साथ जब भी आपको चिंता(Office Stress) सताने लग जाती है तो इसे सूंघ लिया करें। यह आपके दिमाग को शांत करने में सहायता कर पाएगा।

यह भी पढ़े :-हेयर रिबॉन्डिंग कराने के बाद हेयर फॉल से बचने के लिए फॉलो करें ये बेसिक टिप्स

5. ऐसे करना होगा रिलैक्स

जैसे ही आप पर ऑफिस के काम की चिंता(Office Stress) बढ़ने लग जाती है वैसे ही अपनी हथेलियों, कंधों, गर्दन या सिर, और पीठ पर हल्की सी मसाज कर लिया करें। इससे शरीर की मांसपेशियां रिलैक्स हो जाएंगी और चिंता थोड़ी सी कम होने लगेगी।

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular