Tuesday, June 28, 2022
Homeलाइफस्टाइलRaw Food Side Effects: इन 5 हेल्दी फूड्स को कच्चा खाने से...

Raw Food Side Effects: इन 5 हेल्दी फूड्स को कच्चा खाने से हो सकते हैं गंभीर नुकसान

Raw Food Side Effects: खाना बनाना एक ऐसी प्रक्रिया होती है, जो कि इतिहास की पाठ्य पुस्तकों के मुताबिक तब खोजी गई थी जब मांस का एक टुकड़ा गलती से आज में गिर गया था। जिस से खाना और ज्यादा स्वादिष्ट बन गया था। लेकिन एक्सपर्ट्स की मानें तो कुछ ऐसी भी चीजें होती हैं जिनको अगर पका दिया जाता है तो वह और भी अपने गुणों को खो देती है।

वहीं दूसरी ओर कुछ लोगों का यह भी मानना है कि खाना पकाने के समय निकलने वाली गर्मी सब्जियों के पोषण को कम कर देती है। लेकिन यह बात सच है कि कुछ खाने की चीजें ऐसी होती है जिसको अगर पकाया नहीं जाता है तो वह सेहत को काफी नुकसान पहुंचा देती है।

तो चलिए जान लेते हैं कि ऐसे कौन से पांच हेल्दी फूड होते हैं जिन्हें कभी भी कच्चा नहीं खाना चाहिए।

यह भी पढ़े :-Rosewater Benefits: त्वचा के लिए ही नहीं बालों के लिए भी वरदान साबित होता है गुलाब जल

अंडा (Egg)- Raw Food Side Effects

कुछ साल पहले तक बहुत से लोग अंडे को बिना उबाले ही और बिना पकाए ही ऐसे ही कच्चा खा(Raw Food Side Effects) लेते थे। लेकिन उन्हें इस बात की जानकारी बिल्कुल भी नहीं थी कि इससे उनके स्वास्थ्य पर किस तरह का प्रभाव पड़ सकता है। अंडे में सैलमोनेला नाम का एक बैक्टीरिया होता है। जिससे कि जब अंडे को पकाया जाता है तब वह मर जाता है। लेकिन अगर अंडे को कच्चा खा ले तो इससे दस्त, पेट में दर्द, बुखार और पाचन में परेशानी होने लगती है।

दूध (Milk)

Raw Food Side Effects

बहुत लोगों का मानना यह है कि कच्चा दूध पीना बहुत ही अच्छा होता है। इससे बॉडी को ज्यादा प्रोटीन, कैल्शियम और स्वस्थ वसा प्राप्त होता है। लेकिन खाद्य(Raw Food Side Effects) जनित संक्रमण को ट्रिगर करने वाले रोगजनको से छुटकारा प्राप्त करने के लिए दूध को कम से कम उबालने या फिर पाश्चराइजेशन से जूझना पड़ता है।

ब्रोकली (Broccoli)

ब्रोकली एक क्रूसिफेरस सब्जी होती है और इसे बहुत से लोगों द्वारा पसंद भी नहीं किया जाता है। लेकिन स्वास्थ्य के प्रति उत्साहित लोग इसे हरे रंग की सब्जी का लाभ उठाने के लिए हल्का भूनकर खाया(Raw Food Side Effects) करते हैं। जो कि आपको फाइबर और आवश्यक खनिजों का एक समृद्ध स्रोत प्रदान करता है। लेकिन फिर भी कभी कच्ची ब्रोकली खाने की भी सलाह नहीं दी जाती है।

टमाटर (Tomato)

यह कई लोगों के लिए आश्चर्य की बात हो सकती है क्योंकि कटा हुआ टमाटर अक्सर हम सलाद(Raw Food Side Effects) में खाते हैं। इसी के साथ साथ कटा हुआ टमाटर चाट जैसी मसालेदार तैयारी में भी उपयोग करते हैं। लेकिन अगर हम एक्सपर्ट्स की माने तो वह इस फल को पकाने या फिर भूनने की सलाह देते हैं। ऐसा इसीलिए क्योंकि ऐसा करने से लाइकोपीन को रिलीज करने में सहायता प्राप्त होती है। यह एक एंटीऑक्सीडेंट होता है जो हृदय स्वास्थ्य में सुधार करने में सहायता करता है और कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है।

यह भी पढ़े :-वर्क फ्रॉम होम से थक जाएं आंखे तो इन टिप्स को अपनाएं, तुरंत मिलेगा आराम

पालक (Spinach)

Raw Food Side Effects

पालक आयरन, कैल्शियम और फाइबर की सबसे समृद्ध स्रोतों में से एक होता है। (Raw Food Side Effects) लेकिन एक्सपर्ट अभी भी इस सेवन से पहले पालक के पत्तों को ब्रांच करने की सलाह प्रदान करते हैं। ऐसे इसीलिए क्योंकि ऐसा करने से आवश्यक पोषक तत्वों के अवशोषण को आसान बनाने में अद्भुत कार्य हो सकता है। गर्मी के संपर्क में आने पर ऑक्सालिक एसिड जो कि एक योगिक होता है वह पोषक तत्वों के अवशोषण को प्रतिबंधित कर देता है। वह कम हो जाता है और जिसके कारण खाना बनाना आसान बन जाता है।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular