Wednesday, May 25, 2022
Homeलाइफस्टाइलFitness- शरीर को पूरी तरह से फिट रखने के लिए एक्सरसाइज के...

Fitness- शरीर को पूरी तरह से फिट रखने के लिए एक्सरसाइज के साथ यह आदते अपनाना है बहुत जरूरी

आज के समय में तेजी से ओमी क्रोन का खतरा बढ़ रहा है और साथ ही साथ प्रदूषण और सर्दी भी बढ़ते जा रहा है, इन सबके बीच खुद को फिट(Fitness) रखना एक बहुत बड़ा चैलेंज है। खराब लाइफस्टाइल अपनाकर आप कभी खुद को फिट(Fitness) नहीं रख पाएंगे। इन आदतों को सुधारना बहुत ज्यादा जरूरी है।

ओमी क्रोन के बढ़ते खतरे के बीच अब लोग अपने सेहत को लेकर चिंतित रहने लगे हैं, इन सबके बीच आपको अपने सेहत का ध्यान रखने के लिए सिर्फ काढ़ा पीने से काम नहीं चलेगा बल्कि यह यह आदते अपनाना काफी जरूरी है।

Fitness के लिए सोने की आदत में करें सुधार

बिस्तर पर सो कर काफी देर तक फोन चलाने से भी आपका सेहत खराब हो सकता है, इन हाथों को सुधारना बहुत जरूरी है, देर से सोने के कारण आप जल्दी नहीं उठ पाते हैं। इसके कारण मोटापा और चेहरे पर रिंकल आने लगते है। इसके कारण इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर होने लगती है । इसलिए अच्छी और 7-8 घंटे की नींद पर इतना जोर दिया जाता है। यह आदत आपको फिट(Fitness) रखेंगी।

यह भी पढ़े :-ओमिक्रॉन को साधारण जुकाम नहीं समझें: डॉ.पाल

बहुत ज्यादा एक्सरसाइज़ नहीं करे

1 सप्ताह में चार से 5 दिन ही एक्सरसाइज करना सेहत के लिए अच्छा होता है। बॉ़डी को आराम देना बहुत जरूरी है वरना मसल्स को रिपेयर होने का वक्त नहीं मिलेगा और आप पूरे वक्त थका हुआ सा महसूस करते रहेंगे। यह आदत आपको फिट रखेंगी।

टेंशन नहीं ले 

बहुत ज्यादा टेंशन लेने से भी कई बड़ी बीमारियां हो सकती है। ज्यादा स्ट्रेस लेने से आप हाई ब्लड प्रेशर का शिकार हो सकते हैं।साथ ही डायबिटीज़, मोटापा, दिल से जुड़ी बीमारियां, चेहरे पर झुर्रियां, बाल झड़ने जैसे कई समस्याएं एकसाथ शुरू हो जाती हैं। यह आदत आपको फिट(Fitness) रखेंगी।

यह भी पढ़े :-PCOD की समस्या आयुर्वेद की मदद से की जा सकती है ठीक,जाने क्या कहते है एक्सपर्ट

हेल्दी फूड्स का सेवन

जंक फूड और मीठी चीज़ें नो डाउट खाने में बहुत स्वादिष्ट लगती हैं, बट इनका बहुत ज्यादा सेवन आपको मोटापे के साथ डायबिटीज़ का भी शिकार बना सकता है। इसका खतरा सिर्फ बड़ों में ही नहीं, बच्चों को भी होता है इसलिए खानपान की बुरी आदतों की पूरी तरह से छोड़ चाहिए। फल और हरी सब्जियों को डाइट में जगह दें। यह आदत आपको फिट(Fitness) रखेंगी।

:- ज्योति मिश्रा

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular