Easy Mango Kulfi Recipe: गर्मियों में घर पर ही बनाएं टेस्टी मैंगो कुल्फी, पूरी हो जाएगी मीठा खाने की क्रेविंग

Easy Mango Kulfi Recipe: आम ज्यादातर लोगों को पसंद ही होता है। कुछ लोगों के लिए गर्मियों का मतलब ही आम का सीजन होता है। आम के साथ-साथ उससे बनने वाली डिशेज भी लोगों को काफी पसंद आती हैं। आम की चटनी, आम पन्ना, आम पापड़, आम की खट्टी-मीठी सब्जी इन सभी का स्वाद तो आपने जरूर चखा होगा लेकिन आम से बनने वाली मिठाइयां भी लाजवाब होती हैं। वहीं, आम से बनाई जाने वाली कुल्फी का अपने में अलग ही स्वाद होता है। आम की कुल्फी बनाना बेहद ही आसान है और इसका क्रीमी स्वाद बच्चों से लेकर बड़ों तक सभी को खूब पसंद आता है।

मैंगो कुल्फी बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

आम, दूध, इलायची, चीनी, ड्राईफ्रूट्स आदि।

मैंगो कुल्फी बनाने का तरीका

– सबसे पहले दूध लें और उसे गैस पर गाढ़ा या आधा होने तक पकाएं। अब इसमें इलायची पाउडर और चीनी (स्वादानुसार) डालकर अच्छे से चलाएं और ड्राईफ्रूट्स डालकर गार्निश करें।

– अब आम ले लें और उसे छीले बिना ही ध्यानपूर्वक इसकी गुठली निकालकर गुदा भी निकाल लें। अब आम की खोखली जगह पर रबड़ी डालें और एक ग्लास में खड़ा कर दें। अब फ्रिज में जमने के लिए रख दें और कुछ देर बाद निकालें।

– फ्रिज से जमे हुए आम को निकालने के बाद उसे अच्छे से छीलें और गोल-गोल स्लाइस की तरह काट लें। अब ड्राईफ्रूट्स डालकर गार्निश करें और कुल्फी का लुत्फ उठाएं।

Leave a Comment