Saturday, July 2, 2022
Homeलाइफस्टाइलDry Eyes से हो गए हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Dry Eyes से हो गए हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Dry Eyes: आज के समय में इंडिया डिजिटल हो गया है। जिसके चलते लोगों को ज्यादातर वक्त कंप्यूटर या लैपटॉप पर बताना पड़ता है। जिसके चलते लोगों को सर्वाइकल और Dry Eyes जैसी समस्याएं होने लगी है। स्क्रीन पर काम कर रहे होते हैं तो काफी लंबे समय तक हम पलकें नहीं झपकाते हैं।

आपको बता दें कि कंप्यूटर स्क्रीन की जो लाइट होती है वह बहुत ही इफेक्टिव होती है जिसके चलते आंखो का पानी सूख जाता है। अगर आपकी आंखों में पानी सूख गया तो आपकी आंखों में दर्द होने लगता है। कई मामले ऐसे भी आए हैं जिसमें व्यक्ति को दूसरों से आई कांटेक्ट करके बात करने में भी समस्याएं होती हैं।

Dry Eyes का घरेलू नुस्खा

अगर आपको बार-बार लैपटॉप पर बैठने की वजह से ड्राई आइस की समस्याएं हो रही हैं।तो आप इस से बच सकते हैं, इसके लिए हम आपको एक घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आपकी Dry Eyes की समस्या दूर हो जाएगी। तो चलिए जान लेते हैं ड्राई आइस के कारण और उसके घरेलू नुस्खे।

यह भी पढ़ें-Dates Facepack: खजूर से बनाए ये खास फेस पैक, चेहरे पर आएगी गजब की खूबसूरती

1. अलसी और चिया के बीज का करें सेवन

रिसर्च के मुताबिक अगर ओमेगा 3 फैटी एसिड काम ज्यादा सेवन कर लेते हैं तो इससे ड्राई आइस से हमें निजात मिल सकता है। इस फैट को शरीर की सूजन कम करने के लिए बहुत ही कारगर माना जाता है। इसकी वजह से आपकी आंखों में अधिक और अच्छी क्वालिटी के टीयर बन सकते हैं। अलसी के बीज, ताड़ के तेल, अलसी के तेल, सोयाबीन का तेल, फैटी फिश जैसे कि सेलमन, टूना और मैकेरल, चिया के बीज, अखरोट और अंडे में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं।

2. धूम्रपान ना करें

हमारी सेहत के लिए धूम्रपान बहुत ही नुकसानदायक हो सकता है। अगर आपको ड्राई आइस की समस्याएं हैं तो आपको सिगरेट का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप सिगरेट पीते हैं तो इससे आपकी ड्राई आइस के लक्षण बढ़ जाते हैं। इसलिए जो लोग धूम्रपान करते हैं वह Dry Eyes की समस्या से जूझते हैं।

3. करें गरम सिकाई

आंखों के टीयर यानी कि आंसू पानी, तेल और म्यूकस से बनते हैं। अगर आप आंखों में नमी और उनको स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको इन तीनों चीजों की बहुत ही आवश्यकता है। आपकी Dry Eyes में तेल बनाने वाली ग्रंथियां अवरुद्ध हो जाती है। लेकिन इसके लिए एक साफ कपड़े और गर्म पानी में भिगोकर आंखों को सेकना होगा। आप गर्म पानी में उस साफ कपड़े को भिगोए,उसके बाद आंखों पर 1 मिनट तक लगाकर रखें।

यह भी पढ़ें-साल 2022 में अपनी त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए इन स्किन केयर रूटीन को करें फॉलो

ठंडे पानी पर भी आपकी आंखों पर आराम मिलता है। अगर ऑफिस का काम करते-करते आपकी Dry Eyes होने की वजह से दर्द कर रही है तो आप ठन्डे पानी के छींटे मार ले। या फिर आप बर्फ के टुकड़े की सिकाई भी कर सकते हैं।

4. आंखों की करें मालिक

सबसे पहले आपको अपनी आंखों को अच्छे से खुलकर छींटे मार लेने हैं। इसके बाद बेबी शैंपू से अपनी आंखों को बंद करके उंगलियों से हल्की हल्की मसाज करनी है। यह ध्यान रखना है कि बेबी शैंपू आपकी आंखों के अंदर ना जाने पाए। अगर आप मसाज करते हैं तो इससे आपकी आंखों की सूजन कम हो सकती है।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular