क्या खाली पेट तरबूज खाना करता है नुकसान? यहां जाने सुबह के लिए बेस्ट फूड्स

आपकी सुबह पर आपका पूरा दिन निर्भर करता है। सबसे पहले क्या खाया जाए क्या न खाया जाए, यह बड़ा सवाल है। रातभर सोने के बाद सुबह हमारे सिस्टम को सही पोषण की जरूरत होती है ताकी पूरा दिन शरीर में ऊर्जा बनी रहे। अगर आप ऐसी चीजें खा लेते हैं जो खाली पेट नुकसन करती हैं तो आपके पाचन के साथ सेहत पर भी इसका असर दिख सकता है। वैसे एक्सपर्ट्स का मानना है कि सुबह उठकर एक साथ ज्यादा खाना नहीं खाना चाहिए। यहां आप जान सकते हैं, सुबह उठकर क्या खाना है आपकी सेहत के लिए बेस्ट।

तरबूज

गर्मी का मौसम है तो शुरुआत तरबूज से करते हैं। माना जाता है फल एनर्जी बढ़ाने और आंत की सेहत के लिए अच्छे होते हैं। आप अगर सुबह के वक्त तरबूज खाते हैं तो यह आपके लिए बढ़िया ऑप्शन है। यह शरीर को हाइड्रेट रखता है। साथ ही इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस को प्रमोट करता है।

भीगे बादाम

बादाम सेहत के लिए काफी अच्छे होते हैं। खासकर पानी में रातकर भीगे हुए। एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इनको भिगाकर रखने से इनकी न्यूट्रीशनल वैल्यू बढ़ जाती है। रातभर में आपका पेट खाली होता है। ऐसे में सुबह भीगे बादाम खाना बेस्ट है।

पपीता

पपीता आपके शरीर से टॉक्सिन्स बाहर करता है। पपीते के कई फायदे हैं। आप सुबह उठकर पपीता खा रहे हैं तो ध्यान रखें कि नाश्ता करीब 45 मिनट बाद करें।

गुनगुना पानी और शहद

गनगुने पानी के साथ शहद भीशरीर और सेहत के लिए अच्छा ऑप्शन माना जाता है। यह एनर्जी देता है और डिटॉक्स भी करता है। पानी में नींबू डाल लें तो आपको विटामिन सी की खुराक भी मिल जाएगी।

Leave a Comment