Tuesday, June 28, 2022
Homeलाइफस्टाइलAmla hair oil: घर पर बनाएं आंवले का तेल,हफ्तेभर में होगी ग्रोथ

Amla hair oil: घर पर बनाएं आंवले का तेल,हफ्तेभर में होगी ग्रोथ

Amla hair oil: बालो का टूटना और झड़ना एक आम समस्या बन चुकी है। इस प्रोबलम के लिए आंवला(Amla) बहुत उपयोगी है। आंवला दिखने में जितना छोटा है, उतना ही गुणों से भरपूर है। ज्यादातर लोग बालों को घना बनाने के लिए आंवले के तेल का यूज करते हैं।

लेकिन यह तेल बाजार का होता है। बाजार के इस आंवला तेल में कई तरह के केमिकल प्रोडक्ट(chemical products) भी मिले होते हैं। जो हमारे बालों को नुकसान पहुंचाते हैं। घर पर बने तेल की बात ही कुछ और होती है। यह बालों को मॉइश्चराइज(moisturize) तो करता ही है, साथ ही हमें विटामिन सी और पोषक तत्व भी देता है।
आज इस आर्टिकल के जरिए हम आपको बताएंगे कि बिना कैमिकल इस्तेमाल किए आंवले का तेल कैसे बना सकते हैं।

Amla hair oil

यह भी पढ़ें-आंवला के फायदे जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान, रोज पिएं दो चम्मच जूस

DIY Amla hair oil

आंवला तेल विदाउट कुकिंग मेथर्ड (Amla hair oil without cooking method)

Amla hair oil

सबसे पहले कुछ आंवला ले लीजिए। इन्हें अच्छी तरह से धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लीजिए। अब इन कटे हुए टुकड़ों को ऑलिव ऑयल(olive oil) में डाल कर कुछ दिनों के लिए रखा रहने दीजिए। इस तेल को किसी डार्क रूम(dark room) में रख कर दो हफ्ते के लिए छोड़ दीजिए। 2 हफ्ते बाद यह तेल इस्तेमाल करने के लिए बेहतर है। अब इस तेल को हफ्ते में दो से तीन बार लगाएं। रात को रखकर सर को धो दें।

यह भी पढ़ें-FacebooktwitterwpEmailaffiliates सर्दी में सेहतमंद रहना चाहते हैं तो काली गाजर का सेवन करें, जानिए 5 फायदे

आंवला तेल कुकिंग मेथड(Amla hair oil with cooking method)

Amla hair oil

आंवले के पीस लें। उन्हें अच्छे से धोकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। 4 – 5 टेबलस्पून ऑलिव ऑयल(olive oil) ले। अब इस तेल को एक बर्तन में डालें और गर्म करें। गर्म तेल में आंवले के कटे हुए टुकड़े डालें और साथ में कड़ी पत्ता(curry leaves) डालकर पकाएं। पके हुए तेल को ठंडा करें और अपने बालों में मसाज करें। आंवले का यह तेल लगाने से हेयर ग्रोथ(hair growth) बढ़ती है।

यह तो हम सब जानते हैं कि आंवला तेल हमारे लिए कितना जरूरी है। लेकिन क्या आप इसके बेनिफिट्स(benefits) के बारे में भी जानते हैं।

आंवला तेल के लाभ

Amla hair oilAmla hair oil सर पर लगाने से ब्लड सरकुलेशन(blood circulation) बढ़ता है। क्योंकि इसमें विटामिन सी(vitamin c) होता है, जो हमारे बालों के लिए बहुत अच्छा होता है। विटामिन सी से बाल की ग्रोथ जल्दी होती है।
स्कैल्प हेल्दी होता है। इस तेल के इस्तेमाल से डैंड्रफ(dandruff) भी दूर होता है। आंवले का तेल एंटीऑक्सीडेंट्स(antioxidants) से भरपूर होता है, जो दो मुंहे बालों की समस्या को खत्म करता है।

:- गुंजन जोशी 

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular