Friday, May 20, 2022
Homeलाइफस्टाइलGreen Tea: अगर आप भी पीते हैं ग्रीन टी, तो जान लें...

Green Tea: अगर आप भी पीते हैं ग्रीन टी, तो जान लें इसके नुकसान

Green Tea: चाय बहुत लोग को अच्छी लगती है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसीलिए कई एक्सपर्ट्स की माने तो दूध वाली चाय की जगह अगर Green Tea पी जाए तो वह काफी अच्छा होता है। Green Tea दुनियाभर के लोगों द्वारा पी जाती है। इसे काफी हेल्दी भी बताया जाता है। इससे ना केवल चयापचय को बढ़ावा देती है बल्कि इससे वजन कम करने में भी सहायता प्राप्त होती है।

लेकिन यह सच्चाई नहीं है क्योंकि Green Tea का ज्यादा सेवन करना भी शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है। शोध के मुताबिक, Green Tea में कैफीन की मात्रा अधिक होती है इसीलिए अगर आप इसका ज्यादा सेवन करते हैं तो आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इसी के साथ-साथ आपके पेट में एसिडिटी भी बन सकती है। इसीलिए अगर आप Green Tea पीना पसंद करते हैं तो आपके लिए इससे होने वाले नुकसान भी जाना बेहद ही जरूरी हो जाता है।

तो चलिए जानते हैं Green Tea के नुकसान

1. पेट में हो सकती है दिक्कत

अगर आप खाली पेट ग्रीन टी पीते हो तो इसे पीना बंद कर दें। अगर आप खाली पेट ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो इससे आपके पेट में दर्द, मतली आना या फिर कब्ज की समस्याएं उत्पन्न हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ग्रीन टी में टैनिन मौजूद होता है। इससे आपके पेट एसिड बढ़ सकता है।

यह भी पढ़े :-Bay Leaf: तेजपत्ते के इस्तेमाल से बालो और स्किन से जुडी इन समस्याओ से मिलेगा छुटकारा, जाने कैसे

2. शरीर में होती है पानी की कमी

ग्रीन टी के अंदर मूत्र वर्धक गुण मौजूद होते हैं। जिसके कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है। इसी वजह से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन करने से अत्यधिक मूत्र त्याग और इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन हो जाता है।

3. Green Tea से हो सकता है सिर दर्द

जो लोग ग्रीन टी का अधिक सेवन करते हैं उन्हें अक्सर सिर दर्द की समस्याएं होती है। इसका कारण यह है कि ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। जिससे कि आपके शरीर में पानी की कमी हो जाती है। इस कारण से आपको सिर दर्द की समस्याएं होती है।

4. शरीर में हो सकती है आयरन की कमी

ग्रीन टी में कैटेचिन मौजूद होता है जिससे आपका चयापचय बढ़ने में मदद मिलती है। लेकिन अगर इसका सेवन अधिक मात्रा में किया जाए तो आयरन की कमी हो सकती है। अगर कोई व्यक्ति आयरन की कमी से पहले ही जूझ रहा है तो उसकी स्थिति और भी खराब हो सकती है।

यह भी पढ़े :-कोविड-19 महामारी के दौरान बच्चों के साथ ने कम किया घर के बड़ों का तनाव

5. कर रहे हैं दवाओं का सेवन तो ना पिएं ग्रीन टी

अगर आपकी तरह की दवाइयों का सेवन कर रहे हैं तो आपको ग्रीन टी का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपके लिवर खराब होने का खतरा बढ़ सकता है।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular