Sunday, July 3, 2022
Homeलाइफस्टाइलDiabetes: इन पत्तियों को रोजाना खाने पर शुगर रहेगा कंट्रोल, डायबिटीज के...

Diabetes: इन पत्तियों को रोजाना खाने पर शुगर रहेगा कंट्रोल, डायबिटीज के मरीजों के लिए हैं चमत्कारी

नई दिल्ली: क्या आपने कभी यह सोचा है कि सदाबहार की पत्तियां डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए कितनी फायदेमंद सिद्ध होती हैं। मान्यता के अनुसार अगर आपको अपना शुगर कंट्रोल में करना है तो रोजाना नियमित रूप से सदा बाहर की पत्तियां चबाने नहीं चाहिए। ऐसा करने पर आपका शुगर लेवल भी कंट्रोल में बना रहेगा। जानकारी के लिए बता देगी सदाबहार के फूल और पत्तियों में अल्कलॉइड नाम का एक तत्व मौजूद होता है। जिससे कि पैंक्रियास की बीटा सेल्स को भी शक्ति प्रदान होती है।

बॉडी में बन जाता है इंसुलिन

इसको चबाने पर शरीर में इंसुलिन बनने लग जाता है। जानकारी के लिए बता दें कि खराब लाइफस्टाइल और खानपान के चलते जेनेटिक वजह से डायबिटीज (Diabetes) की समस्याएं होने लगती हैं। किसी व्यक्ति के चेहरे पर, गर्दन या फिर शरीर के दूसरे हिस्से में ब्लैक स्पॉट डायबिटीज (Diabetes) की शुरुआत के लक्षण माने जाते हैं। तो चलिए आज हम जानते हैं कि इससे बचने के लिए सदाबहार की पत्तियां किस तरह से उपयोगी साबित होती हैं।

खाली पेट चबा सकते हैं 6 से 7 पत्तियां

कुछ रिपोर्ट की माने तो इंसुलिन ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल रखने के साथ-साथ सदाबहार का फूल बहुत ही उपयोगी साबित होता है। मान्यता के अनुसार इस पौधे में करीब 100 से ज्यादा अल्कलॉइड मौजूद होते हैं जो की बहुत ही फायदेमंद सिद्ध होते हैं। ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं तो मरीजों को रोज सुबह खाली पेट 6 से 7 पत्तियां चबाना बहुत ही जरूरी होता है।

ये भी पढ़ें-Lip Care: Pink Lips के लिए कॉफी से बनाएं यह पेस्ट, आएगा चौंका देने वाला असर

सदाबहार का इस तरह से करें इस्तेमाल

इसी के साथ-साथ इस फूलों और पत्तियों का जूस भी किया जा सकता है। अगर आप इसका स्वाद बढ़ाना चाहते हैं तो इसके अंदर टमाटर, खीरा और करेला भी ऐड कर सकते हैं। यानी कि ऐसे मरीज जिन्हें यह पत्ते कड़वे लग जाते हैं वह भी इसका इस्तेमाल इस तरीके से कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-Face पर गलती से भी न मलें ये 5 चीजें, वरना शक्ल बिगड़ने में नहीं लगेगी देर

डॉक्टर से अवश्य ले सलाह

अगर आप चाहते हैं तो सदाबहार के पौधे की पत्तियों का आसानी से उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए पत्तियों को पहले सुखाकर पाउडर बना लेना चाहिए। जिसके बाद रोजाना नियमित रूप से इस पाउडर का सेवन पानी के साथ कर लेना चाहिए। लेकिन सदाबहार के सेवन करने से पहले आपको डॉक्टर की सलाह जरूर ले लेनी चाहिए।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular