Diabetes: आम की पत्तियों से डायबिटीज के मरीजों को मिलेगी राहत, इंस्टेंट कंट्रोल होगा ब्लड शुगर

Diabetes: डायबिटीज (Diabetes) की बीमारी आजकल बहुत तेजी से बढ़ रही है। इस बीमारी से आए दिन पीड़ितों की संख्या बढ़ती जा रही है। डायबिटिक लोगों को एक नॉर्मल लाइफ जीने के लिए अपने डाइट में बहुत सारे बदलाव करने पढ़ते हैं, बहुत सारी चीजों छोडनी पढ़ती है। विशेषज्ञों की मानें तो डायबिटीज रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने और अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन नहीं निकलने की वजह से हो सकता है। इस बीमारी में सबसे बड़ा टास्क ब्लड शुगर को कंट्रोल करना होता है।

ब्लड शुगर या डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को मीठा खाने से परहेज करना होती है। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर को कंट्रोल करना चाहते हैं, तो आम की पत्तियों का सेवन करना चाहिए। कई शोध में यह पता चला है कि आम की पत्तियों के सेवन से ब्लड शुगर को कंट्रोल कर सकते है।

यह भी पढ़े- Weight Loss: सौंफ का पानी पीते ही कुछ ही दिनों में हो जाएगी कमर पतली

आम की पत्तियां के फायदे

डायबिटीज(Diabetes) से पीड़ित लोगों के लिए आम के पत्‍ते बहुत उपयोगी होते हैं। इसमें एंथोसाइनिडिन नामक टैनिन होते हैं, जो प्रारंभिक मधुमेह के इलाज में भी मदद करते हैं। साथ ही ये मधुमेह एंजियोपैथी और मधुमेह रेटिनोपैथी के इलाज में भी मदद करता है। आम की पत्तियों में विटामिन, पेक्टिन और फाइबर होता है। इसके अलावा, आम के पत्तों को डायबिटीज (Diabetes) के लक्षणों से राहत देने के लिए भी जाना जाता है। आम की पत्तियों में इंसुलिन उत्पादन और ग्लूकोज के वितरण में सुधार करने की भी क्षमता होती है। वे ब्लड ग्लूकोज के लेवल को स्थिर करने में मदद करता हैं।

यह भी पढ़े- Pulses To Control Diabetes: डायबिटीज के मरीज खाएं ये दालें, ब्लड शुगर मेंटेन करने में मिलेगी मदद

 कैसे करें इसका उपीयोग

डायबिटीज (Diabetes) के रोगी ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए आम की पत्तियों को दो तरह से ले सकते हैं। पहला, इसके लिए आम की पत्तियों को पानी में उबालें। इसके बाद जब पानी ठंडा हो जाए, तो पानी का सेवन करीए और साथ ही पत्तों को फेंक दें। खासकर सुबह में खाली पेट आम की पत्तियों का पानी पीने से ज्यादा फायदा मिलता है। दुसरा, आम की पत्तियों को सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लें और रोजाना सुबह में खाली पेट पानी में मिलाकर इसका सेवन करें। इन दोनों तरीकों के सेवन करने से डायबिटीज(Diabetes) के मरीजों को बहुत राहत मिलती है।

Leave a Comment