Home लाइफस्टाइल किस विटामिन की कमी से हो सकती है amnesia, जानिए क्या खाने...

किस विटामिन की कमी से हो सकती है amnesia, जानिए क्या खाने से मिलेगा लाभ

1
240
विटामिन

आज हम आपको विटामिन बी 12 के बारे में पूरी जानकारी देंगे, इसके कमी से होने वाले बीमारियां और इससे भरपूर खाना जिससे आप इसकी कमी को फोर्स बढ़ा सकते है।
मानव शरीर को जिंदा रहने के लिए बहुत सी चीजो कि जरूरत होती है, जिसमे से एक है पोषक तत्व से भरपूर खाना।

हमारे खाने में बहुत से nutrients होते है जैसे कार्बोहाइड्रेट, फैट्स, प्रोटीन, मिनरल्स, विटामिन्स। यही nutrients हमारे शरीर को स्वस्थ बनाते हैं। विटामिन बी 12 विटामिन का ही एक प्रकार है जिसकी कमी से बहुत से बीमारियां होती है। चलिए जानते है विटामिन बी 12 के बारे में।

शरीर को क्यों चाहिए विटामिन बी 12 :-

जैसा की हम सब ये जानते है कि हमारा शरीर एक मशीन है। जिसे चलने के लिए बहुत से चीजों की जरूरत होती है। इन जरूरतों में कई विटामिन्स शामिल है जिसमे विटामिन बी 12 भी एक है। अगर हमारे शरीर में इस विटामिन की कमी हो गई तो हमारा शरीर ठीक से काम नहीं कर पाएगा और हम अस्वस्थ्य हो जाएंगे।

कैसे पता करे आपको विटामिन बी 12 की कमी है :-

विटामिन बी 12

सबसे जरूरी ये है की जब भी आपके शरीर में विटमिन बी 12 की कमी हो जाए तो आप इसकी कमी को जाने। जब भी हमारे शरीर में किसी nutrients की कमी होती है तो शरीर में उसके कुछ अलग लक्षण दिखने लगते है। इस case में भी ऐसा होता है। आपको उस लक्षण को पहचानना होगा। चलिए अब जानते है इसकी कमी से होने वाले लक्षण के बारे मे।

जब भी आपको विटामिन बी 12 की कमी होगी आपका वजन घटने लगेगा(weight loss), दिल की धड़कन बहुत ही तेज़ हो जायगी(heart beat will increase), आपके मांशपेशियों में हर वक्त दर्द रहने लगेगा जिससे वो कमजोर हो जाएंगी(muscles weakness), बहुत से लोगों का मूड भी चेंज होने लगता है जैसे छोटी छोटी बातों पर गुस्सा आन या चिर्चिरा हो जाना(mood swing)।

आप हमेशा तनाव महसूस करते है, शरीर हमेशा दर्द में रहता है चाहे आप काम कर रहे हो या फिर आराम में हो(Tension and Tiredness), आपको भूख भी नहीं लगेगी(Anorexia), बहुत कारणों में आपको चक्कर भी आता है(lightheadedness), हाथ और पैरों में झुनझुनी रहेगी(Tingling) और धीरे धीरे आपका शरीर पीला पड़ने लगेगा(pnemonia)।

ये कुछ प्रमुख लक्षण है जो आपके शरीर में दिखने लगेगा जब आपके शरीर में विटामिन बी 12 की कमी हो जाएगी।

यह भी पढ़े :-स्टेमिना को करें बूस्ट, करे ये आसान योगासन

विटामिन बी 12 की कमी से होने वाली बीमारियां :-

विटामिन की कमी

हमारे शरीर में अगर किसी भी nutrients, पानी या ऑक्सीजन की कमी हो जाए तो हम बीमार हो जाते है। इसी प्रकार हमारे शरीर को हर प्रकार कि विटामिन की जरूरत होती है अगर इसको कोई भी vitamin सही मात्रा में ना मिले तो ये काम करना बन्द कर देगी और हम बीमार हो जाएंगे। अब जानते है विटामिन बी 12 की कमी से होने वाली बीमारियों के बारे में।

शरीर में विटामिन बी 12 की कमी आपके nervous system को कमजोर बना देती है जिससे आपके दिमाग पर बड़ा बुरा प्रभाव पड़ता है। विटामिन बी 12 की कमी आपको डिमेंशिया(Dimansia के मरीज़ को भूलने की बीमारी हो जाती है।

उन्हे लोगों के नाम और जगह के नाम याद रखने में बहुत ही समस्या होती है, वो अक्सर लोगों से बात करते है बातें भूल जाते है, यहां तक की रोज इस्तेमाल करने कि चीजों के नाम भी भूल जाते है) का मरीज़ बना सकती है। Nervous system के damage होने से आपको भ्रम(illusion) भी हो सकता है।

शरीर में एनर्जी(energy जो आपको active रखता है और हमेशा आपको काम करने के लिए प्रेरित करता है) का प्रोडक्शन भी यही विटामिन बी 12 ही करता है, तो इसके कमी से आपके शरीर में एनर्जी नहीं बनेगी और आप थका हुए महसूस करेंगे।

प्रेगनेंट औरतों को भी इन विटामिनों कि बहुत जरूरत होती हैं क्युकी अगर आपके शरीर में इस विटामिन की कमी हो गई तो इसका प्रभाव आपके हड्डियों पर पड़ेगा। आपकी हड्डियां इसके कमी के कारण कमजोर हो जाएंगी। प्रेगनेंट औरत का शारीरिक रूप से मजबूत होना बहुत जरूरी है। हड्डियां अगर मजबूत रही तभी वो बच्चे को carry कर सकेगी और खुद को स्वस्थ्य और तंदरुस्त रख सकेगी।

विटामिन बी 12 की कमी का प्रभाव आपके तांत्रिक तंत्र(artery and veins) पर भी पड़ता है। शरीर में इस विटामिन की कमी के कारण आपके तांत्रिक तंत्र(artery veins) ठीक से काम करना बन्द कर देते है, जिससे आपके शरीर के अंगों तक खून ठीक से पहुंच नहीं पाता है।

विटामिन बी 12 की कमी आपको अमनेशिया (amnesia एक दिमागी बीमारी है जिसमे स्मिर्तिलोप(memory loss) हो जाती है) का मरीज़ बना सकती है।

विटामिन बी 12 से भरपूर डाइट :-

विटामिन बी रिच फूड्स

आपको विटामिन बी 12 की कमी है और आप उसे दूर करना चाहते है तो ये आहार (diet) आपको इसकी कमी दूर करने में मदद कर सकती है। इनमे विटामिन बी 12 कि मात्रा बहुत ही अधिक होती है। ये आहार है:- अंडा, सोयाबीन, पनीर, दही, ओट्स, मशरूम, दूध ब्रोकोली और इसका सबसे बड़ा स्रोत मछली(fish) हैं।

यह भी पढ़े :-FacebooktwitterwpEmailaffiliates ठंड का मौसम आते ही हड्डियों में शुरू हो जाता है दर्द, तो ऐसे बनाएं इन्हें हेल्दी और मज़बूत

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here