Monday, July 4, 2022
Homeलाइफस्टाइलDead Skin Formula: आप भी हो गए डेड स्किन से परेशान हैं,...

Dead Skin Formula: आप भी हो गए डेड स्किन से परेशान हैं, तो अपनाएं ये घरेलु उपाय

Dead Skin Formula: मौसम बदलने पर बीमारियां लोगों को अपना शिकार बना लेती है। इसी के साथ-साथ त्वचा को भी काफी नुकसान पहुंचा देती है। लेकिन इसी के साथ-साथ त्वचा कई तरह के उतार-चढ़ाव से जूझती है।उन्हीं में से एक होता है स्क्रीन का काला पड़ जाना जिसे हम डेड स्किन(Dead Skin) के नाम से भी जानते हैं।

कई बार तो जाकर देखभाल नहीं कर पाने के कारण धूल मिट्टी या फिर प्रदूषण और बढ़ती उम्र के समस्या के कारण स्किन डेड(Dead Skin) हो जाती है। अगर इसे सही वक्त पर ठीक नहीं किया जाता है तो इससे ना सिर्फ त्वचा के टेक्सचर पर प्रभाव पड़ता है लेकिन कई तरह की समस्याएं भी होना शुरू हो जाती हैं।तो चलिए जान लेते हैं कि घर पर ही है डेड स्किन से छुटकारा कैसे पाया जा सकता है।

यह भी पढ़े :-Green Gram Benefits: Vitamin A और C से भरपूर होता है ‘हरा चना’,यह कई संक्रामक बीमारियां दूर करने में करता है मदद

डेड स्किन (Dead Skin) हटाने के घरेलू नुस्खे

1. चेहरे पर जमी हुई डैड परत को हटाने के लिए आप घर पर ही एक स्क्रब तैयार करके उसका इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले एक कप में आपको ब्राउन शुगर लेनी है। उसके बाद इसमें चीनी और तेल मिलाकर इसका अच्छे से एक पेस्ट तैयार कर लेना है। अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर हल्के हल्के हाथों से सर्कुलर मोशन में मसाज करनी है।फिर थोड़ी देर के बाद इसे गुनगुने पानी से धो देना है। आप इस काम को हफ्ते में एक से दो बार इस्तेमाल करें आपको फर्क जरूर देखने को मिलेगा।

2. डेड स्किन(Dead Skin) को हटाने के लिए आपको सबसे पहले पपीते को मिक्सी में हल्का सा पीस लेना होगा। उसके बाद उसमें ओट्स भी पीस लेने हैं। उसके बाद में एक कटोरी में इन दोनों चीजों को मिक्स कर लेना है। बाद में इसमें बादाम का तेल मिलाकर एक स्क्रब तैयार हो जाएगा। लेकिन इसे चेहरे पर लगाने से पहले मुंह को अच्छे से धो लेना है। इसे लगाते समय चेहरे पर हल्की हल्की मालिश करनी है। उसकी थोड़ी देर स्क्रब करने के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो देना है।

3. नमक को नारियल तेल और लैवंडर ऑयल में मिक्स करना है।अब इस स्क्रब का इस्तेमाल किया जा सकता है। स्क्रब को 2 से 3 मिनट तक धीरे-धीरे अपने चेहरे पर स्क्रब करना है। उसके बाद गुनगुने पानी से इसे धो देना है। डेड स्किन(Dead Skin) से छुटकारा पाने के लिए सप्ताह में एक से दो बार इसे स्क्रब का इस्तेमाल जरूर करना होगा। इसी के साथ-साथ आप चेहरे को स्क्रब करने के लिए आधी चम्मच एप्सम साल्ट को अपने क्लींजिंग क्रीम में मिलाकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

4. ग्रीन टी के बैग को एक कप गर्म पानी में डाल देना है। अब इस पानी में एक चम्मच शहद मिला देना है। फिर इसमें क्षण की सहायता से हल्के हाथों से चेहरे पर मसाज करनी है। थोड़ी देर के बाद इसे किसी साफ और मुलायम तौलिए से पोंछ देना है। उसके बाद ठंडे पानी से अपने चेहरे को धो देना है।

यह भी पढ़े :-रुजुता दिवेकर ने बताए तीन आसान, दर्द और पीएमएस से उबरने में मिलेगी मदद

5. एक कटोरी में दो चम्मच शहद और चीनी मिला देनी है। कुछ मिनटों के बाद में इससे अपनी त्वचा को स्क्रब कर सकते हैं और उसे फिर धो देना है। स्क्रब को एक से दो बार किया जा सकता है।

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular