Dandruff: अदरक से Dandruff होगा दूर, तेल के साथ मिक्स करें अदरक का जूस

Dandruff: दूसरों के खूबसूरत और स्वस्थ बाल देखने के बाद आप सोचते होंगे कि इनके जैसे बाल मेरे पास क्यों नहीं हैं। ऐसा बालों का ठीक से ख्याल न रखने या फिर पर्याप्त पोषक तत्व न मिलने के कारण होता है।

अदरक आपकी किचन में आसानी से मिल जाता हैं। सभी जानते हैं कि ‘अदरक’ चाय में इस्तेमाल होने के साथ-साथ कई सब्जियों में भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अदरक को बेहद ही उपयोगी माना जाना गलत नहीं होगा, लेकिन क्या आप जानते हैं कि बालों के लिए भी अदरक बेहद कारगर है। यदि आप डैंड्रफ (Dandruff) की समस्या से जूझ रहे हैं तो, अदरक आपके काम का साबित हो सकता है।

ये भी पढ़ें- Hair Fall: क्या आप भी हो चुके हैं Hair Fall से परेशान? जरूर ट्राई करें ये नेचुरल तरीका

गर्मी के दिनों में बालों में होती है Dandruff

गर्मी के दिनों में धूल की वजह से बालों में गंदगी और डैंड्रफ (Dandruff) होने लग जाती है, जिससे बालों में खुजली की समस्या हो जाती है। हालांकि, बालों में डैंड्रफ के बहुत से कारण हो सकते हैं। इस शिकायत में आपके लिए अदरक काफी उपयोगी है। अदरक को अलग-अलग तरह से बालों पर लगाया जा सकता है।

तेल और अदरक को साथ में करे इस्तेमाल

तेल के साथ आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आपकी स्कैल्प स्किन सेंसेटिव है और सीधे अदरक का रस लगाने से आपको समस्या हो रही है। तो, आप अदरक के रस में तेल को मिलाकर लगा सकते हैं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने से जल्द ही आपको डैंड्रफ (Dandruff) से छुटकारा मिल जाएगा।

ये भी पढ़ें- Olive Oil Benefits: क्या दिल की बीमारी और मौत के ख़तरे को कम कर सकता है ज़ैतून का तेल?

सिर्फ अदरक का भी इस तरह कर सकते हैं उपयोग

इसके अलावा अदरक को बेहद ही आसान और सुरक्षित तरीके से अपने बालों व स्कैल्प पर अप्लाई करना चाहते हैं। तो यह तरीका सबसे अच्छा है। इसके लिए थोड़ा सा सल्फेट फ्री शैम्पू और उसमें एक चम्मच अदरक का रस मिलाएं। अब इसे मिक्स करें और अपने बालों को इससे साफ करें।  इससे ना सिर्फ डैंड्रफ (Dandruff) से छुटकारा मिल जाएगा। बल्कि बालों में जमा हुई गंदगी भी साफ हो जाएगी।

Leave a Comment