इन घरेलू तरीकों से कम हो जाएगा Cholesterol लेवल, जल्दी से बदल दे अपनी आदतें

नई दिल्ली: क्या आप इस बात को जानते हैं कि शरीर के अंदर कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) लेवल को मेंटेन करना कितना जरूरी हो जाता है। यह एक फैट जैसा पदार्थ होता है जिसका निर्माण लीवर के जरिए किया जाता है। लीवर नेचुरल तरीके से उन कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को तैयार कर देता है जो की बॉडी के लिए बहुत ही आवश्यक माने गए हैं। लेकिन यह एनिमल बेस्ट फूड के जरिए काफी मात्रा में प्राप्त हो जाता है। अगर शरीर के अंदर बैड कोलेस्ट्रॉल ज्यादा बढ़ जाता है तो इससे दिल की बीमारियां भी होने की संभावना बढ़ जाती है। इसीलिए आज हम बात करने वाले हैं कि कोलस्ट्रोल नेचुरल तरीके से कैसे कम कर सकते हैं।

नेचुरल तरीके से करें Cholesterol लेवल को कम

1. मछली का करें सेवन

मछली के अंदर ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता है जोकि कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस करने में सहायता करता है। इसके लिए सालमन, ट्रॉट, टूना और सारडाइन मछली का सेवन कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-इन 5 नेचुरल तरीकों से कम होगा Cholesterol का लेवल, आज से ही बदलें आदत

2. एक्सरसाइज है आवश्यक

हर रोज वर्कआउट करना बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बहुत ही सहायक होता है। इसके लिए आप तैरना, कार्डियो, डांस, योग, चलना और दौड़ना शुरू कर देना चाहिए।

3. ट्रांस फैट का ना करें सेवन

अपने डेली डाइट के अंदर अनसैचुरेटेड फैट्स को बाहर कर देना चाहिए। ऐसा इसीलिए क्योंकि इनसे कोलेस्ट्रॉल लेवल में वृद्धि हो जाती है। इसका सेवन करने की बजाय आप दूध, डेरी प्रोडक्ट और चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसमें नेचुरल ट्रांसलेट मौजूद होता है।

4. सिगरेट और शराब का ना करें सेवन

स्मोकिंग और शराब का सेवन कई बीमारियों की जड़ बताया गया है। ऐसा करने पर शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) काफी ज्यादा जमा होने लगता है और साथ ही साथ हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाया करता है। इस बुरी आदत से आज ही छुटकारा प्राप्त कर लेना चाहिए।

ये भी पढ़ें-Blood Pressure: बीपी के मरीज दें ध्यान, नहीं खानी पडे़गी गोलियां, बस करें ये बदलाव

5. घुलनशील फाइबर का करें सेवन

घुलनशील फाइबर खाने पर कोलेस्ट्रॉल लेवल नेचुरल रूप से कम होने लग जाता है। इसके लिए आप मटर, ओट्स, बींस, होल ग्रेन और फल अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Leave a Comment