Chia Seeds Skin Care Tips: ऑयली स्किन पर कैसे लगाएं चिया सीड्स फेस मास्क, जानें सही तरीका

Chia Seeds Skin Care Tips: स्किन केयर के लिए चिया सीड्स (Chia Seeds) किसी मैजिक से कम नहीं हैं। चिया सीड़्स हेल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है क्योंकि इसमें  भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर होते हैं। चिया सीड्स पानी की काफी मात्रा सोख लेता है इसलिए इसे हमेशा भिगाकर ही यूज करना चाहिए। वहीं, अगर आप इसका इस्तेमाल चेहरे पर कर रहे हैं, तो भी आपको इसे भिगाकर ही यूज करना चाहिए।

कोकोनट ऑयल के साथ बनाएं फेस मास्क 

चिया सीड (Chia Seeds) का फेस पैक बनाने के लिए आपको 1 चम्मच चिया सीड्स, 2 चम्मच नारियल तेल, 1 चम्मच नींबू का रस लेना है। इन तीनों चीजों को एक कटोरी में डालकर 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें। जेल बन जाने के बाद इसे अपने चेहरे पर लगा लें। आधे घंटे के लिए चेहरे पर लगाए रखें और जब ये सूख जाए, तो पानी से चेहरे को साफ कर लें।

यह भी पढ़े- Summer Skin Care Essentials: गर्मियों में स्किन केयर के लिए जरूरी हैं ये 5 चीजें

कच्चे दूध के साथ 

यह फेस मास्क ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। इसके लिए सबसे पहले आपको आधी कटोरी में कच्चा दूध लेना है। इसके बाद इसमें आधा चम्मच चिया सीड्स डाल दें। अब 10 मिनट सीड्स जब अच्छी तरह भीग जाए, तो इस मिक्सचर को पीसकर अपने चेहरे पर इस जेल पर लगा लें।

Chia Seeds को ऐसे न करें इस्तेमाल 

चिया सीड्स (Chia Seeds) को इस्तेमाल करने का सबसे तरीका यह है कि इसे भिगाकर लगाया जाए। कई लोग चिया सीड्स को पीसकर फेस मास्क बनाकर चेहरे पर लगाते हैं। ऐसा करने से स्किन रेशैज हो सकते हैं। चिया सीड्स का फेस मास्क ज्यादा देर तक न रखें।

Leave a Comment