Milk Benefits: दूध के साथ इन दो चीजों को मिलाकर पीने से ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल, हड्डियां भी हो जाती है मजबूत

नई दिल्ली: दूध को सूपरफूड माना जाता है. दूध में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों के लिए फायदेमंद होता है। इसके अलावा दूध (Milk Benefits) में प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, आयरन, जिंक, ओमेगा-3 एसिड जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक, हेल्दी रहने के लिए रोजाना एक गिलास दूध का सेवन काफी फायदेमंद साबित होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं दूध में कुछ चीजों को मिलाकर पीने से इसके फायदे और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें दूध में मिलाकर पीने से आपकी कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। आइए जानते हैं इन चीजों के बारे में।

दूध के साथ मिलाकर पिए यह दो चीज

हम बात कर रहे हैं बादाम (Almond Benefits) और तिल (Sesame Seeds) की, इन दोनों चीजों के सेवन से शरीर को कई फायदे पहुंचाते हैं। इन दोनों ही सूपरफूड्स की तासीर काफी गर्म होती है। यूं तो ये दोनों ही चीजें काफी फायदेमंद होती है लेकिन दूध में मिलाकर इसका सेवन करने से इसके फायदे और भी बढ़ जाते हैं। आइए जानते हैं कैसे करें इसका सेवन।

इस दूध को बनाने की सामग्री

बादाम- 4
तिल- जरूरत के मुताबिक
दूध -1 गिलास

ये भी पढ़ें-Hair Loss: बालों के इन 3 मिथ्स पर क्या आप भी करते हैँ भरोसा, जाने पूरी सच्चाई..

बनाने की विधि

-बादाम को रातभर के लि एभिगोकर रख लें. अगले दिन इसके छिलके निकाल दें।
-एकर पैन में तिल को हल्का भून लें और दरदरा पीस लें।
-एक गिलास दूध में इन दोनों ही चीजों को मिलाएं और उबाल लें।

इस ड्रिंक को पीने से सेहत को मिलेगा फायदा

1. कैंसर से होगा बचाव

रोजाना दूध में इन दोनों चीजों को मिलाकर पीने से शरीर में कैंसर कोशिकाओं का निर्माण नहीं होता है। इससे कोलेन कैंसर का खतरा काफी कम होता है।

2. हड्डियां हो जाती है मजबूत

इस ड्रिंक का सेवन करने से हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है। साथ ही इससे कमर, जोड़ों और घुटनों के दर्द से आराम मिलता है।

3. शुगर लेवल रहता है कंट्रोल

बादाम, तिल और दूध में आयरन, जिंक और कॉपर की मात्रा पाई जाती है। इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है। चूंकि इससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है इसलिए ये डायबिटीज के मरीजों के लिए लाभदायक सिद्ध होता है।

4. याददाश्त बढ़ाने में करता है मदद

रोजाना इस ड्रिंक का सेवन करने से अल्जाइमर जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है। वहीं, इससे आप तनाव, डिप्रेशन से भी बचे रहते हैं।

Leave a Comment