Wednesday, May 25, 2022
Homeलाइफस्टाइलBlood Pressure: बीपी के मरीज दें ध्यान, नहीं खानी पडे़गी गोलियां, बस...

Blood Pressure: बीपी के मरीज दें ध्यान, नहीं खानी पडे़गी गोलियां, बस करें ये बदलाव

Blood Pressure: भरी लाइफस्टाइल और बदलते खान-पान से हाई ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की समस्या लगभग हर किसी के जीवन का हिस्सा बन गई है। किसी को लो ब्लड प्रेशर का मरीज है, तो किसी को हाई ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) की शिकायत है। यही कारण है, कि लोगों को आज के डेट में ज्यादा फैट वाला खाना और ज्यादा बहार का खाना खाने की सलाह नहीं दी जाती है।

ब्लड प्रेशर के शुरुआती हल्के लक्षण होते हैं, लेकिन समय के साथ यह लक्षण बढ़ने लग जाते हैं। अगर इस बीमारी का सही समय पर इलाज न किया जाए, तो किडनी, लिवर, हार्ट, ब्रेन स्ट्रोक जैसी कई गंभीर बीमारियों का सामना करना पढ़ सकता है।

यह भी पढ़े- Weight Loss: अंडे के साथ ये 3 चीज़े खाने से तेजी से घटेगा वजन, कुछ ही दिन में दिखेगा असर

प्लांट बेस्ड डाइट से करे बीपी कंट्रोल

मीडिया रिपोर्ट का दावा है कि पिछले तीस वर्षों में हाई ब्लड प्रेशर वाले मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ी है। हैरानी की बात यह है कि इनमें से लगभग आधे से ज्यादा लोगों को पता नहीं था कि, उन्हें यह बीमारी है। रिपोर्ट में बताया गया है कि ब्लड प्रेशर बढ़ने का संबंध उम्र बढ़ने से नहीं है। बीपी कंट्रोल रखने के लिए प्लांट बेस्ड डाइट लेने की सलाह दी गई है। हालांकि, जो लोग नॉनवेज खाते हैं, वह कभी-कभी खा सकते हैं।

जरूरत से ज्यादा नहीं खाना नॉनवेज खान

यदि आप जरूरत से ज्यादा नॉनवेज का सेवन करते हैं, तो आपका ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) बढ़ सकता है। मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि अमेरिका में कुछ छात्रों के बीच शोध किया गया था। उस से पता चला कि यह छात्र नॉनवेज का अधिक सेवन करते थे, तो उनकी डाइट से नॉनवेज हटाया गया। ऐसे करने से उनका ब्लड प्रेशर नॉर्मल हो गया। इनमें से ज्यादातर लोग बीपी की दवाइयां खा रहे थे, लेकिन अब उन्हें ये दवाई खाने की जरूरत भी महसूस नहीं पढती।

यह भी पढ़े- Acid Reflux: खाने के बाद होती है सीने में जलन? एसिड रिफ्लक्स में ये 10 तरीके देंगे राहत

वजन कम करें Blood Pressure रहेगा कंट्रोल मे

हाई ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) का सबसे बड़ा कारण होता है वजन बढ़ना। ओवरवेट होने के कारण आपको ब्रीदिंग की समस्या हो जाती है, जिसके बाद आपको ब्लड प्रेशर की समस्या होने लगती है। ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए सबसे पहली चीज लाइफस्टाइल को बदलने की जरूरत होती है। शोध के मुताबिक हर एक किलोग्राम वजन घटाने के साथ-साथ आप 1 मिलीमीटर मरक्यूरी ब्लड प्रेशर को कम करते हैं।

पुरुषों की अगर कमर 40 इंच से ज्यादा हो जाए तो उन्हें ब्लड प्रेशर का खतरा समझ जाता हैं। अगर महिलाओं की कमर 35 इंच से ज्यादा हो जाए तो उन्हें समझ जाता है, कि उन्हें ब्लड प्रेशर का खतरा हो रहा है।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular