Tuesday, June 28, 2022
Homeलाइफस्टाइलजानिए तुलसी की चाय के बेहद ही चमत्कारी फायदे, औषधीय गुणों से...

जानिए तुलसी की चाय के बेहद ही चमत्कारी फायदे, औषधीय गुणों से भरी है तुलसी

तुलसी का पौधा जिसकी पूजा भारत के लगभग हर घर में की जाती है,ये पौधा सिर्फ एक पवित्र पौधा ही नहीं बल्कि इसके औषधीय गुण इसको और भी शक्तिशाली बनाते हैं। बता दें कि तुलसी के अंदर एंटीवायरस, एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल, एंटी इन्फ्लेमेटरी, विटामिन ए, विटामिन सी, फास्फोरस, कैल्शियम आदि महत्वपूर्ण तत्व पाए जाते हैं जो सेहत को कई समस्याओं से दूर रख सकते हैं। लेकिन आज हम बात कर रहे हैं तुलसी के पत्तों से बनी चाय की। तुलसी की चाय से सेहत को कई समस्याओं से बचाया जा सकता है।चलिए जानते है इससे होने वाले 5 फायदों के बारे मे।

1. पाचन तंत्र बने तंदुरुस्त-

आज के समय में जब बहुत से लोग खाने के ठीक से ना पचने और कब्ज जैसी बीमारियों से परेशान रहते हैं। ऐसे लोग जब तुलसी से बनी चाय का सेवन करते है तो ना उन्हें केवल मल त्यागने में आसानी होती है बल्कि गैस की समस्या,दस्त, पेट में ऐंठन तथा कब्ज जैसी बीमारियों से भी छुटकारा मिल जाती है।

2.त्वचा को बनाए रखे खूबसूरत-

तुलसी के पत्तों से बनी चाय त्वचा के लिए भी बेहद उपयोगी है। बता दें कि तुलसी के अंदर एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। इसके अलावा तुलसी चाय का सेवन नियमित रूप से किया जाए तो इससे बढ़ती उम्र के प्रभाव को रोका जा सकता है। साथ ही त्वचा के संक्रमण से भी बचाव किया जा सकता है।

3. अनिद्रा की बीमारी को रखे दूर-

आज के इस व्यस्त समय में अनिद्रा की समस्या होना आम सी बात हो गई है। लोग तनाव और गलत जीवनशैली के कारण अच्छी नींद नहीं ले पाते। ऐसे में तुलसी की चाय इस समस्या को दूर करने में बेहद उपयोगी साबित होती है। तुलसी की चाय में anti depression और anti stress के गुण पाए जाते है,जो ना केवल अनिद्रा की समस्या दूर कर सकते है बल्कि नींद लाने के साथ साथ दिमाग को शांत रखने में भी उपयोगी साबित होते है।

4. वजन कम करने में उपयोगी-

वजन कम करने में भी तुलसी चाय बहुत ही कारगर साबित होती है। एक शोध में पाया गया है कि इस चाय मे शरीर की चर्बी को कम करने का गुण मौजूद है तथा नियमित रूप से व्यायाम के साथ इस चाय के सेवन से वजन कम किया जा सकता है।

5. बालों को रखे काले,घने और मजबूत-

आज के इस समय में जब लोगों के गलत खानपान और बढ़ते प्रदुषण के कारण बाल टूटने या झरने की समस्याएं बढ़ गई है। अगर आप भी इस समस्या के शिकार हुए है तो तुलसी की चाय आपकी इस समस्या को दूर कर सकती है। गलत खानपान से बढ़े पेट की गर्मी को इस चाय के सेवन से शांत किया जा सकता है जिसका सीधा प्रभाव आपके बालों पर होगा और वो पहले से कम टूटेंगे या झरेंगे। यदि तुलसी की चाय से बालों को धोया जाए तो बालों के टूटने की समस्या जल्दी ही दूर हो जाएगी।

Kanchan Goyalhttps://factspigeon.com
कंचन गोयल अभी माखनलाल पत्रिकारिता विश्वविद्यालय से अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी कर रही हैं। इसके अलावा इन्हे निष्पक्ष होकर पत्रिकारिता करना पसंद है। सच्चाई और तथ्यों के आधार पर स्टोरी करने को महत्व देती हैं। इनका मानना है कि पढ़ाई, लिखाई करने से रचनात्मक सोच में उत्पत्ति है।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular