Wednesday, June 29, 2022
Homeलाइफस्टाइलकड़वा नीम,मीठे फायदे-Neem के पत्तों से सेहत को रखें तंदुरुस्त

कड़वा नीम,मीठे फायदे-Neem के पत्तों से सेहत को रखें तंदुरुस्त

Neem के बारे में तो हम सब जानते हैं। इसका नाम सुनते ही हमारी जबान पर कड़वाहट आ जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस कड़वी नीम के कितने मीठे फायदे हैं। आज इस article के जरिए हम आपको बताएंगे कि कड़वे नीम के क्या मीठे फायदे हैं।

नीम के फायदे  :-

Neem

अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में मामूली बदलाव करके हम खुद को healthy बना सकते हैं। अपनी सुबह के routine को change करके हम healthy रह सकते हैं। कड़ी पत्ते(curry leaves) आमतौर पर हर भारतीय की रसोई में मिलता है। Curry leaves खाने में स्वाद जोड़ते हैं। साथ ही health के लिए भी फायदेमंद होते हैं।

हमारी त्वचा(skin), बाल(hair) और हमारे पूरे शरीर के लिए फायदेमंद होता है। Neem में आयरन(iron), कैल्शियम(calcium), फास्फोरस(phosphorus) और विटामिन(vitamins) होते हैं। यह एनीमिया(anaemia) हाई बीपी(high blood pressure) और मधुमेह(diabetes) जैसी बीमारियों से बचाता है।

बाल झड़ने से रोकता है नीम  :-

Neem

कड़ी पत्ते बालों को झड़ने से रोकने में मदद करते हैं। सुबह पानी पीने के कुछ मिनट बाद ताजा कड़ी पत्ते चबा सकते हैं। इसे नाश्ता करने के 30 मिनट पहले ठीक से चबाएं। इससे बालो(hair) के blood circulation में मदद मिलती हैं।

curry leaves खाने के साथ-साथ इन पत्तों का hair tonic भी बना सकते हैं। Hair tonic बनाने के लिए इन पत्तों को पानी में इतना उबालें कि पानी आधा हो जाए। उबले हुए पानी को ठंडा करें। इसे बालों में 15- 20 मिनट लगाएं और बालों को धो ले। इस Hair tonic से बाल काले होंगे और इनकी झड़ने में भी फायदा मिलेगा।

वजन घटाने में मददगार  :-

Neem

कड़वी Neem के मीठे फायदों में सबसे बड़ा फायदा है कि, यह वजन को कम करता है। इसे चबाने से हमारा पाचन तंत्र (digestive system) बेहतर होता है। और शरीर में कोलेस्ट्रॉल(cholesterol) का स्तर सामान्य रहता है।

दिल बीमारी में फायदेमंद नीम  :-

Neem

कड़ी पत्ता Bad cholesterol को कम करता है। इससे दिल से जुड़ी बीमारियां दूर रहती है। कड़ी पत्ता antioxidant गुणों से भरपूर होता है। यह cholesterol का oxykaran होने से रोकता है।

Diabetes मे लाभकारी  :-

Neem

कडी पत्ता शरीर में insulin की गति को प्रभावित करता है और blood से sugar के स्तर को कम करता है। कड़ी पत्ते में Fibre की मात्रा भरपूर होती है। इसीलिए यह लोगों के लिए फायदेमंद है।

Anaemia में मददगार  :-

Neem

शरीर में खून की कमी कि वज़ह से anaemia होता है। Anaemia से निजात पाने के लिए कड़ी पत्ते फायदेमंद है। इसमें अधिक मात्रा में iron और folic acid होता है।
इस कड़वी नीम के मीठे फायदों के साथ-साथ इसका प्रयोग, कई प्रकार की वस्तुएं बनाने के लिए भी किया जाता है।

यह भी पढ़े :-किस विटामिन की कमी से हो सकती है amnesia, जानिए क्या खाने से मिलेगा लाभ

नीम के पत्तों से बनाएं साबुन  :-

Neem

नीम के पत्ते लें और इसे पानी डालकर पीस लें। इन पीसें हुए नीम के पत्तों में essential oil और vitamin e oil की कुछ drop डालें। इस किसी हुए पेस्ट को Melt soap में डालकर जमा लें। घर पर बना नीम का यह साबुन हमारी skin के लिए फायदेमंद है इससे हमारी skin soft होती है।

नीम का तेल  :-

Neem

नीम का तेल बनाने के लिए कुछ पत्ते लेकर उन्हें पीस लें। इन पीसें हुए पत्तों को गरम तेल में डालकर पका लें जब तक तेल आधा ना हो जाए। अब इसे छानकर एक container में डालकर ठंडा करें और pimples और skin पर लगाएं। नीम के बने इस तेल से dandruff दूर होते हैं।

इस कड़वी नीम के जितने मीठे फायदे हैं उतने ही इसके नुकसान भी है। Neem की पत्तियों का अगर गलत तरीके से सेवन किया जाए तो यह शरीर के लिए खतरनाक होती है। कड़वी नीम के मीठे फायदे जानने के बाद चलिए इस कड़वी Neem के नुकसान भी जानते हैं।

Neem का अर्क 10 सप्ताह तक प्रतिदिन दो बार लेने से पेट और आंतों के अल्सर को ठीक करने में मदद मिलती है। पर इससे ज्यादा लेना से यह नुकसानदेह होता है।

ब्लड शुगर का लो होना  :-

Neem

Neem की पत्तियों का रोजाना सेवन करने से शरीर के अंदर हाइपोग्लाइसेमिक(hypoglycemic) या ब्लड शुगर(blood sugar) का स्तर कम होता है।

शुगर के कारण यह शरीर में होने वाले ऑक्सीडेटिव(oxidative) तनाव को कम करता है। अगर आप नीम की पत्तियों का रोज सेवन करते हैं, तो इससे आपका ब्लड शुगर(blood sugar) ज्यादा लो हो सकता है।

ये डायबिटीज के रोगियों के लिए नुकसानदेह है क्योंकि डॉक्टर मधुमेह(diabetes) के रोगियों के लिए Neem के पत्तियों को चबाने की सलाह देते हैं। क्योंकि यह ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित करता है। लेकिन, जब अधिक मात्रा में लिया जाता है, तो व्यक्ति को हाइपोग्लाइसीमिया(hypoglycemia) की परेशानी हो सकती है।

यह भी पढ़े :-मेकअप हटाने से ग्लोइंग स्किन पाने तक, इस्तेमाल करें नारियल का तेल

किडनी डैमेज का खतरा  :-

Neem

Neem का सेवन करने से यह शरीर को unify और detox करता हैं। लेकिन उसके ज्यादा सेवन करने से किडनी फ्लेयरों(kidney flero) का डर बढ़ जाता है। इसीलिए इसके खाने से पहले चिकित्सक (Doctor) से परामर्श ज़रूर लें।

कोई भी चीज अगर सही मात्रा में ली जाए तो वह शरीर के लिए अमृत बन जाती है। लेकिन उसकी खराब मात्रा शरीर को नुकसान पहुंचाती है। हमें नीम का नियमित लेकिन सीमित सेवन करना चाहिए।

मधुमेह(diabetes), उच्च रक्तचाप(blood pressure) और हृदय रोगियों(heart patient) को डॉक्टर की सलाह से ही इसका सेवन करना चाहिए।

:- गुंजन जोशी
FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular