Tuesday, June 28, 2022
Homeलाइफस्टाइलरोज पियें मेथी दाने का पानी और बनाए अपने शरीर को सेहतमंद,जानिये...

रोज पियें मेथी दाने का पानी और बनाए अपने शरीर को सेहतमंद,जानिये कैसे

मेथी जो लगभग सभी के घरों में इस्तेमाल होती है,सब्जी को स्वादिष्ट बनाने के लिए। आज हम इसी मेथी दाने का पानी पीने से होने वाले फायदों के बारे में बात करेंगे क्योंकि यह न सिर्फ खाने के टेस्ट को बढ़ाने का काम करती है, बल्कि सेहत के लिए भी लाभकारी होती है। औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण, अच्छे स्वास्थ्य के लिए मेथी दाने का पानी पीना अच्छा माना जाता है।

1.पाचनतंत्र को रखे मजबूत

Digestive System

अगर आप रोज सुबह खाली पेट मेथी दाने का पानी पियेंगे तो आपका पाचनतंत्र स्वस्थ रहेगा और पेट से जुड़ी सभी समस्या दूर रहेगी। मेथी के दाने में फाइबर अधिक मात्रा में होता है और जब हम इसे पीते है तो यही फाइबर हमारे पाचनतंत्र को तंदरुस्त बनाता है इसके साथ साथ पेट की अन्य समस्या का भी उपचार करता है।

2. डायबिटीज़ के इलाज में भी उपयोगी

diabetes

अगर आपको डायबिटीज़ है तो आप मेथी के पानी का सेवन अवश्य करे। प्रतिदिन सुबह खाली पेट इस पानी को पीने से आपकी डायबिटीज़ कंट्रोल में रहेगी। एक महीने के अंदर अंदर आपको परिणाम दिखने लगेंगे। मेथी के पानी में हाइपोग्लाइसेमिक प्रभाव होता है, यह प्रभाव रक्त शुगर को कम करने के लिए जाना जाता है। पुराने ज़माने में जब डायबिटीज़ का कोई इलाज नहीं था तब लोग मेथी को ही डायबिटीज़ की दवा के रूप में इस्तेमाल करते थे।

3.वजन कम करने में भी करता है सहायता

Weight Loss

अगर आप वजन बढ़ने से परेशान है और आपको वजन कम करना है तो मेथी दाने का पानी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। रोज सुबह व्यायाम के साथ खाली पेट इस पानी को पीने से आपके वजन में फर्क जल्दी ही दिखने लगेगा। जैसा आपको अब पता ही है कि मेथी में फाइबर होता है और यही फाइबर आपके चर्बी को कम करने में सहायता करता है।

4. हृदय रोग का करे इलाज

Heart Diseases

मेथी दाने का पानी पीने से आपके दिल को भी बहुत फायदा है। अगर आपको हृदय रोगों से बचना है तो आप मेथी के पानी को पीना शुरू कर दे। NCBI की एक रिपोर्ट के अनुसार मेथी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस को कम कर हृदय रोग से बचाव करता है। इसके अलवा मेथी में हाइपोकोलेस्ट्रॉलेमिक प्रभाव होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता है। अगर आपका कॉलेस्ट्राल नियंत्रित रहा तो हृदय रोग होने की संभावना भी कम हो जायगी।

5.त्वचा को रखे तंदरुस्त व खूबसूरत

Glowing Skin

आजकल त्वचा से जुड़ी समस्याएं बहुत बढ़ गई है। अगर आपको भी ये समस्या है तो मेथी दाने का पानी इसके लिए भी बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। NCBI के अनुसार मेथी दाने में एंटीऑक्सीडेंट, स्किन हीलिंग, वाइटनिंग, मॉइस्चराइजिंग, स्किन स्मूदिंग और एंटीरिंकल गुण होते हैं, जो त्वचा संबंधित कई परेशानियों से आपका बचाव करते है। इसी आधार पर आजकल मेथी का प्रयोग कई स्किन केयर प्रोडक्ट में किया जाता है।

Written By-Sourav Choudhary

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular