Friday, July 1, 2022
Homeलाइफस्टाइलकई बिमारिओ का रामबाण इलाज Custard Apple,जाने इसके अनेक फायदे

कई बिमारिओ का रामबाण इलाज Custard Apple,जाने इसके अनेक फायदे

सीताफल (Custard Apple Hindi) का सेवन व्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य में होने वाली कई बिमामियों से छुटकारा दिला सकता है, लेकिन यह स्वास्थ्य समस्याओं का बिल्कुल सही उपचार नहीं है। Custard Apple Hindi meaning परंतु ये आपको बीमार होने से जरूर बचा सकता है। सीताफल खाने के फायदे के अलावा इसके कुछ नुकसान भी हैं। तो आइए हम आपको सीताफल खाने के फायदे के साथ-साथ आपको सीताफल खाने के नुकसान के बारे में भी बताते हैं।(What do we call custard Apple in Hindi)

सीता फल क्‍या होता है? – What is custard apple
सीताफल एक स्वादिष्ट फल है, ये आपको आसानी से किसी भी फल की दुकान में मिल जाएगा।(custard apple meaning in hindi) इसकी बाहरी त्वचा हरे रंग की होती है,और फल के अंदर मौजूद गूदे को ढककर रखती है। सीताफल (Custard Apple in Hindi) को शरीफा और शुगर एप्पल के नाम से भी जाना जाता है। इसका वैज्ञानिक नाम एनोना स्क्वैमोसा (Annona squamosa) है (Custard Apple Hindi Name)। यह फल जब पक जाता है, तब इसे खाने में इस्तेमाल किया जाता है। चलिए अब आपको सीताफल खाने से होने वाले फायदे के बारे में बताते हैं।

सीताफल खाने के फायदे- Benefits of Custard Apple in Hindi

1. डायबिटीज के उपचार में सीताफल उपयोगी

Custard Apple

डायबिटीज से लडने के लिए सीताफल उपयोग में लिया जा सकते हैं। दरअसल, सीताफल में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है। यह ब्लड ग्लूकोज के स्तर में सुधार करता है और डायबिटीज के लिए जिम्मेदार विभिन्न जोखिम को भी रोकने में प्रभावी रूप से कार्य करता है। इसके लिए सीताफल के गूदे की स्मूदी का सेवन किया जा सकता है। डायबिटीज में सीताफल इसकी लक्षणों को कम कर सकता है, ध्यान रहे बेहतर उपचार के लिए डॉक्टर की सलाह भी बेहद जरूरी है।

2. अस्थमा में आराम पाने के लिए उपयोगी सीताफल

Custard Apple
अस्थमा इन्फ्लेमेशन (फेफड़ों के रास्ते में सूजन) के कारण होती है। इस कंडीशन में सीताफल के प्रयोग से कुछ हद तक आराम मिल सकता है। यह एक बेहतरीन एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरा फल है। बता दे, एक वैज्ञानिकी अध्ययन के मुताबिक, एंटी-इंफ्लेमेटरी अस्थमा के खतरे को कम करने में काफी हद तक मदद करती है। सीताफल का प्रयोग आप अस्थमा से बचने और इसके खतरे को कम करने के लिए किया जा सकता है।

3. हार्ट अटैक के खतरे से बचाए

Custard Apple
हार्ट अटैक जैसे खतरे से खुद को बचाने के लिए सीताफल का प्रयोग किया जा सकता है। (Custard Apple Benifit in Hindi) बता दे, सीताफल विटामिन-बी6 के गुडो से भरा हुआ फल है। इस फल को रोजाना अपने डाइट में शामिल कर और ऐसे खतरनाक बीमारी के खतरे से खुद को दूर रखे, एक डॉक्टरी रिसर्च के अनुसार, विटामिन-बी6 का सेवन, हृदय रोग के खतरे को कम करने में बेहद मददगार है , इन रोगों में हार्ट अटैक भी शामिल है।

4. ब्लड प्रेशर को करे कम

Custard Apple
ब्लड प्रेशर को नियंत्रण में रखने के लिए भी सीताफल का उपयोग किया जा सकता है। सीताफल में कुछ मात्रा में मैग्नीशियम और कैल्शियम मौजूद होता है। अगर कोई व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर से परेशान है, तो सीताफल का इस्तेमाल करे और उसको अपनी हैबिट में डाले, इसमें मौजूद कैल्शियम और मैग्नीशियम के सेवन से इस समस्या से कुछ हद तक आराम पाया जा सकता है। ये फल हाई ब्लड प्रेशर के कारण होने वाले हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को भी कम करता है।

5. स्वस्थ वजन के लिए

Custard Apple
अगर कोई कम वजन की समस्या से परेशान है, तो उसके लिए सीताफल मददगार साबित हो सकता है। दरअसल, कम वजन होने का बड़ा कारण यह भी है कि शरीर को जितनी ऊर्जा प्राप्त होती है, उससे कहीं ज्यादा ऊर्जा खर्च होती है। सीताफल का इस्तमाल एक बेहतर ऊर्जा स्रोत वाले फल के रूप में किया जा सकता है, ये वजन बढ़ाने में मददगार हो सकता है। सीताफल के साथ-साथ अन्य डाइट व नियमित व्यायाम पर भी ध्यान देना उतना ही जरूरी है।

यह भी पढ़ें-Hair Serum- वो पोषण जो बालों को झड़ने से रोके और बनाए उन्हे सुंदर व मजबूत

6. पाचन प्रक्रिया को मजबूत बनाए

Custard Apple
आप अपने पाचन प्रक्रिया को बेहतरीन बनाना चाहते है, तो इसके लिए भी सीताफल का प्रयोग करना बहुत उत्तम साबित हो सकता है। सीताफल खाने का फायदे देखे तो इसमें फाइबर की पूर्ति भी आती है। बता दे,फाइबर की पूर्ति शरीर की पाचन क्रिया में काफी सुधार करती है और साथ ही यह कब्ज की समस्यो से भी ये काफी हद तक छुटकारा दिलाती है।

7. प्रेगनेंसी में सीताफल का सेवन

Custard Apple
प्रेगनेंसी की स्थिति में Custard Apple खाने से बेहद फायदा मिलता है, इसमें मौजूद पोषक तत्व इस समय में उपयोगी होते हैं। दरअसल, सीताफल में आयरन व फोलेट की मात्रा पाई जाती है। ये पोषक तत्व गर्भावस्था में एनीमिया को रोकने और न्यूरल ट्यूब दोष (Neural tube defect – बच्चों की रीढ़ और मस्तिष्क में जन्म के समय होने वाला दोष) से मां को बचाए रखने में काफी मदद करते हैं। हालांकि, गर्भावस्था में सीताफल का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह लें, क्योंकि गर्भावस्था में सीताफल के सेवन को लेकर अब तक कोई पर्याप्त वैज्ञानिक प्रमाण उपलब्ध नहीं हैं।

यह भी पढ़ें-डायबिटीज के लिए Custard apple को बेस्ट मानते हैं वैज्ञानिक, Rakul Preet की डायटीशिन से जानें सीताफल के फायदे

8. एनीमिया को ठीक करने में

Custard Apple
एनीमिया से बचने के लिए भी सीताफल खाने के लाभ हैं। एनीमिया एक मेडिकल कंडीशन है, कई बार यह फोलेट की कमी से भी हो सकता है। इस कंडीशन में शरीर में रेड ब्लड सेल्स की कमी हो जाती है। व्यक्ति के शरीर के हर भाग में खून के साथ ऑक्सीजन की पर्याप्त मात्रा पहुंचने में परेशानी होती है। वही फोलेट की कमी और एनीमिया के खतरे से खुद को बचाने के लिए फोलेट युक्त सीताफल का उपयोग करे। डॉक्टरों के अनुसार, सीताफल में विटामिन सी भी मावजूद होता है, जो आयरन के अवशोषण में काफी मदद कर सकता है। ऐसे में जब अन्य खाद्य पदार्थों के साथ डाइट में सीताफल का सेवन किया जाए, तो यह अन्य खाद्य पदार्थों में मौजूद आयरन को शरीर में अवशोषित करने में सहायक हो सकता है। तो, एनीमिया से बचाव के लिए सीताफल एक पौष्टिक आहार है।

9. कोलेस्ट्रोल को कम करने में है मददगार

Custard Apple
कोलेस्ट्रोल के स्तर में अनावश्यक रूप से बढ़ोत्तरी होना आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। कोलेस्ट्रोल के स्तर को संतुलित बनाए रखने के लिए सीताफल को इस्तेमाल में लिया जा सकता हैं। दरअसल, इसमें नियासिन विटामिन की मात्रा पाई जाती है। नियासिन विटामिन का सेवन कोलेस्ट्रोल स्तर को संतुलित करके हृदय रोग, स्ट्रोक और हार्ट अटैक से बचाए रखने में लोगों की मदद कर सकता है। अगर आप कोलेस्ट्रोल की समस्या से पीड़ित हैं, तो घरेलू उपचार के साथ-साथ डॉक्टर को भी जरूर दिखाएं।

10. स्वस्थ त्वचा और बालों के लिए

Custard Apple
त्वचा की सुंदर बनाए रखने के लिए सीताफल बहुत उपयोगी हो सकता है। सीताफल में विटामिन-सी की मात्रा मवजूद है। विटामिन-सी चेहरे को सूर्य की नुकसानदेह पैराबैंगनी किरणों से बचाने में मदद कर सकता है। साथ ही सीताफल में जिंक, कैल्शियम व मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो बालों के लिए बेहद लाभदायक हैं। परंतु आपके लिए बेहतर होगा कि आप त्वचा विशेषज्ञ की सलाह ले फिर इसका प्रयोग करें।

सीताफल का उपयोग कैसे करें – How to Use Custard Apple in Hindi

सीताफल का उपयोग निम्न प्रकार से किया जा सकता है-

*सीताफल को आइसक्रीम बनाने में उपयोग कर सकते हैं और इस तरह इसका सेवन कर सकते हैं।

*सीताफल का सेवन सलाद के रूप में भी किया जा सकता है।

*मिल्क शेक के जरिए भी आप सीताफल का सेवन कर सकते हैं।

सीताफल के नुकसान – Side effects of custard apple in hindi

सीताफल के कुछ खास दुष्प्रभाव नहीं हैं फिर भी अधिक मात्रा में सीताफल खाने से निम्न प्रकार के नुकसान हो सकते हैं:

सीताफल का बीज आंखों के लिए नुकसानदायक हो सकता हैं। इससे आंखों का संक्रमण होने की संभावना रहती है। ऐसे में जो वायक्ति आखों के समस्या से परेशान है उनको इस फल कम उपयोग करना चाहिए। (Custard Apple Information in Hindi) जब भी आप सीताफल खाये तो इस बात का ध्यान रहे की इसके बीज को निकाल दे, नहीं तो ये आपके गले फंस जायेगा जिसे आपको काफी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

सीताफल का सेवन करने से ऊपर बताई गई सभी समस्या से पुरी तरह छूटकारा तो नहीं मिल सकता है, लेकिन ये उसे ठीक करने में और उसके खतरे को कम करने में आपकी काफी हद तक मदद कर सकता है। (Custard Apple in Hindi word) सीताफल को अपनी डाइट में शामिल करने के लिए आप ऊपर बताई गई विधि का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रहे, अगर कोई भी व्यक्ति गंभीर बीमारी का इलाज करा रहा है, तो उस स्थिति में सीताफल का सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लें तभी इसका सेवन करे।

FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular