Back Pain Remedies: आखिर क्यों होता है कमर में दर्द, जाने मुख्य चार बड़े कारण

Back Pain Reason: कमर दर्द वैसे तो कई कारणों से हो जाता है। लेकिन आजकल बदलती हुई लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोगों की कमर में दर्द होने लग जाता है। खराब खानपान और एक्सरसाइज नहीं होने की वजह से युवाओं को 30 साल से पहले ही कमर दर्द की शिकायत होने लग जाती है। लेकिन आज हम उन चार बड़े कारणों की बात करने वाले हैं जिसकी वजह से आपकी कमर में दर्द होने की संभावना बढ़ सकती है। जिससे कि इन आदतों को सुधार कर आप अपनी लाइफ को और हेल्थ में सुधार कर पाएं और बेहतर जिंदगी जी पाएं।

1. एक्सरसाइज न करना

कमर दर्द का सबसे बड़ा कारण होता है एक्सरसाइज न करना। बदलती और बिजी जिंदगी में ज्यादातर लोग एक ही जगह पर बैठकर काम करते रहते हैं, जिसके चलते उनकी कमर में दर्द होता है। ऐसे में आपको अपनी जिंदगी में थोड़ा समय एक्सरसाइज के लिए भी निकालना होगा नहीं तो आपको आगे चलक कर बड़ी दिक्कत हो सकती है।

2. कैल्शियम की कमी से भी होता है दर्द

इसके अलावा बॉडी में कैल्शियम की कमी से भी कमर दर्द में दिक्कत होती है। दरअसल, जब आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होगी तो आपकी हड्डियां कमजोर होने लगेगी और ऐसे में आपको कमर दर्द होना शुरू हो जाएगा। ऐसे में आप अपनी डाइट में कैल्शियम युक्त आहार को जरूर शामिल करें।

3. पानी की कमी के चलते भी होता है दर्द

इसके अलावा पानी की कमी भी कमर दर्द का बड़ा कारण हो सकता है। सभी जानते हैं कि बॉडी के लिए पानी कितना महत्पवपूर्ण है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं ताकी आपका शरीर हाइड्रेट रहे और किसी भी प्रकार का दर्ज न हो।

4. लंबे समय तक एक जगह बैठकर काम करना

बता दें कि ऐसे लोग, जो एक जगह बैठकर काम करते रहते हैं वो थोड़ा संभल जाइए। क्योंकि ऐसे करने से आप कमर की दर्द की परेशानी मोल रहे हैं।

Leave a Comment