Wednesday, June 29, 2022
Homeलाइफस्टाइलThroat Problems: अगर आप भी सर्दियों में है गले की खराश से...

Throat Problems: अगर आप भी सर्दियों में है गले की खराश से परेशान, इन आयुर्वेदिक टिप्स से मिलेगा तुरंत आराम

Throat Problems- आजकल ओमिक्रोन के कारण देश में लोगों की परेशानियां बढ़ गई है।गले में खराश का होना ओमीक्रान का लक्षण हो सकता है। सर्दियों के मौसम में गले में खराश की समस्या आम तौर पर काफी अधिक बढ़ जाती है। आप भी समस्या से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के घरेलू टिप्स भी आजमाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू टिप्स बताने वाले हैं जिसको आजमा कर आप तुरंत इस समस्या से निजात पा सकते हैं।

Throat Problems- स्टीम लें

गले में खराश(Throat Problems) से छुटकारा पाने के लिए आयुष में दिए गए दिशा निर्देशों के अनुसार ताजा पुदीना के पत्तों या अजवाईन के साथ भाप सांस लेना का अभ्यास दिन में एक बार किया जा सकता है।

यह भी पढ़े :-Rashifal January 20, 2022: गुरुवार को इन राशि के जातकों को मिलेगी गुड न्यूज़, पैसों की होंगी बौछार

लौंग का पाउडर और शहद

लोंग के पाउडर को नेचुरल शक्कर या शहद में मिलाकर खाने से या समस्या दूर हो सकती है। सरकार के द्वारा जारी किए गए दिशा निर्देशों के अनुसार दिन में दो-तीन बार यह जरूर खाएं। आपके गले की खराश(Throat Problems) तुरंत खत्म हो जाएगी।

मेथी

मेथी गले की खराश के लिए एक पारंपरिक दवा मानी जाती है। 1 चम्मच मेथी को 250 मिलीलीटर पानी में 5 मिनट तक उबालें और छान कर पी लें।

मुलेठी

मुलेठी गले की खराश(Throat Problems) को ठीक करने में बहुत ही कारगर मानी जाती है। आप 1 चम्मच मुलेठी का पाउडर लेकर दिन में दो बार शहद के साथ चूस सकते हैं या गर्म पानी में मिलाकर दिन में दो बार गरारे कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :-कोविड पॉजिटिव मां के स्तनपान कराने से बच्चे में कोरोना होने के सबूत नहीं

तुलसी के पत्ते

तुलसी के पत्ता का उपयोग कई तरह की बीमारियों को दूर करने में किया जाता है। सर्दी जुकाम गले की खराश कई तरह की बीमारियों को दूर करता है। 4-5 तुलसी के पत्तों को थोड़े से पानी में उबालें, इसे छान लें और पीएं। ऐसा करने से आपकी गले की खराश(Throat Problems) दूर हो जाएगी।

:- ज्योति मिश्रा
FactsPigeonhttps://factspigeon.com/
फैक्ट्स पिजन में आपको सबसे पहले खबरें मिलेंगी। आप हमारी वेबसाइट पर मनोरंजन, देश-दुनिया की खबरें, टेक्नोलॉजी, खेल, शिक्षा आदि खबरें पढ़ने को मिलेंगी।
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular